Dirty Bedsheets: लंबे समय तक बेडशीट न धोना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Must Read

Disadvantages Of Dirty Bedsheet: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खान-पान के साथ साथ हाइजीनीक रहना भी बेहद जरूरी है. कई बीमारियां गंदगी के कारण आ सकती हैं. ऐसे में नियमित रूप से घर की सफाई करनी चाहिए, खासतौर पर बेडशीट की, क्योंकि इंसान अपना सबसे ज्यादा समय बेडरूम में ही गुजारता है. ऐसे में लंबे समय तक बेडशीट न धोना किसी खतरे से कम नहीं है. आइए जानते हैं कि ये लापरवाही कैसे भारी पड़ सकती है.

लंबे समय तक बेडशीट न धोना है खतरनाक
आपको घर की सफाई के साथ साथ बेडशीट की भी सफाई नियमित रूप से करनी चाहिए. अगर आप हाइजीन नहीं बना पाते तो बेडशीट, तकिया कवर, तकिया या कंबल में गंदगी होगी ही, जिससे बैक्टीरिया या फिर अन्य तरह के माइक्रो ऑर्गेनिज्म इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप समय पर बेड शीट को नहीं बदलते हैं तो उस पर आपकी डेड स्किन सेल्स, पसीना और तेल जैसी चीजें इकठ्ठी हो जाती हैं और आपको स्वास्थ्य संबमधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

गंदी बेडशीट के 5 बड़े नुकसान

रिंगवर्म
रिंगवर्म एक गोल शेप का दाद होता है जो आपकी स्किन पर कहीं भी हो सकता है. यह एक तरह का इन्फेक्शन है, जिससे आपकी खुजली, आंखों में पानी और स्किन पर लाल रंग के रैशेज हो सकते हैं. आपको इस इन्फेक्शन से बचने के लिए बेड शीट को तुरंत बदलना चाहिए.

फॉलिकुलाइट्स
जब आप बेडशीट को लंबे समय तक नहीं धोते हैं तब उस पर आपके पसीने, डेड स्किन सेल्स और तेल जैसी चीजें इकठ्ठी हो जाती हैं, जिससे कुछ बैक्टेरिया पैदा हो जाते हैं. इस स्थिति में आपको सिर में लाल, सूजे हुए बंप देखने को मिल सकते हैं.

इम्पेटिगो
अगर आपकी स्किन में कहीं घाव हो गया है तो यह बैक्टीरिया आपकी घाव वाले जगह से अंदर प्रवेश कर जाते हैं. इससे इन्फेक्शन होने के चांसेज बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

एक्ने
गंदी बेड शीट पर आपके शरीर के ऑयल इकट्ठा होने से आपको स्किन पर एक्ने और ब्रेक आउट देखने को मिल सकते हैं. ज्यादा गंदगी की वजह से हमारी स्किन इन बैक्टीरिया के संपर्क में आती है. जिसके चलते आपको हर रोज एक नया पिंपल देखने को मिल सकता है.

एथलीट फुट
एथलीट फुट भी एक तरह का इन्फेक्शन है जो बारिश के मौसम में फैलता है. बेडशीट में मौजूद गंदगी इस फंगस के संपर्क में आ सकती है. जिससे आपको काफी ज्यादा खुजली हो और स्किन पर लाल निशान भी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः ट्रेन में जनरल डिब्बे हमेशा आखिरी या शुरू में ही क्यों लगे रहते हैं? जानें इन डिब्बों का रहस्यमय राज

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This