Dwarka Expressway: देश को जल्द मिलेगा पहला 8 लेन का एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, जानें कितना काम बाकी?

Must Read

Dwarka Expressway Latest Update: देश में विकास की रफ्तार और तेज करने के लिए सड़कों और राजमार्गों की महत्वपूर्ण भूमिका है. इसी का ध्यान रखते हुए तमाम नए रास्ते और राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण कराया जा रहा है. इस बीच देशवासियों को एक और एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने जा रही है. दरअसल, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे का काम जल्द ही पूरा हो जाएगा, जिससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के माध्यम से अन्य राज्यों में यात्रियों की आवाजाही आसान हो जाएगी.

एक्सप्रेसवे पर गडकरी ने कही ये बात
एक्सप्रेसवे निर्माण की गति पर नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क परियोजना और शहरी विस्तार सड़क 2 (उत्तरी दिल्ली के अलीपुर से महिपालपुर तक) अगले 6 माह के भीतर के पूरा होने की उम्मीद है. इसके पूरा होने के बाद से दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात में कमी आएगी. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा, “सड़क परियोजना अपने अंतिम चरण में है और जल्द ही चालू हो जाएगी. एक बार द्वारका एक्सप्रेसवे पूरा हो जाने पर, द्वारका और पुराने गुरुग्राम के निवासी दो घंटे में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के माध्यम से जयपुर पहुंच सकेंगे. दिल्ली और जयपुर के बीच की दूरी लगभग 270 किमी है और वर्तमान में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर लगभग तीन से चार घंटे लगते हैं.”

चंढीगढ़ जाने में लगेगा कम समय
केंद्रीय परिवहन मंत्री ने बताया कि दिल्ली में शिव मूर्ति के पास भूमिगत 8 लेन और जमीन के ऊपर 8 लेन का एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है. इस मार्ग से आने वाले समय में गुरुग्राम, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दक्षिण और पश्चिम दिल्ली से चंडीगढ़ और उससे आगे जाने वाले चालकों के लिए तेज़ आवागमन सुनिश्चित हो सकेगा.

70 फीसदी काम पूरा
द्वारका एक्सप्रेसवे के पैकेज एक और दो का निर्माण कर रहे जे कुमार इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट मैनेजर राजेंद्र सिंह रावत ने कहा, “पैकेज एक पर 90% काम पूरा हो चुका है. उन्होंने कहा, “पैकेज दो पर काम लगभग 70% पूरा हो चुका है और हम यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि पूरी सड़क साल के अंत तक पूरी हो जाए.”

यह भी पढ़ें-

Latest News

लखनऊ में अखिलेश यादव का खेल! सपा ने पर्चा रद्द होने के डर से कराया एक और नामांकन

Lucknow Lok Sabha Seat: कहते हैं दिल्ली का रास्ता यूपी से ही होकर गुजरता है. 543 सदस्यीय लोकसभा में...

More Articles Like This