Eye Flu Treatment: आई फ्लू से बचने के लिए बिल्कुल न करें ये काम, हो जाएंगे परेशान!

Must Read

Eye Flu Causes Symptoms: देश भर में आई फ्लू का खतरा लोगों पर मंडरा रहा है. इसके मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. इसलिए साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि धूल मिट्टी, सीवर लाइन का पानी और बहुत सारी गंदगी इस बाढ़ के पानी के साथ घरों तक पहुंच गई है. इस समय आई फ्लू से कोई भी प्रभावित हो सकता है. आइये आपको बताते हैं आई फ्लू से बचने के उपाय.

आई फ्लू से बचने के उपाय
आई फ्लू से बचने के लिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में अपने हाथों को साबुन-पानी से धोएं. संक्रमित चीजों और जगहों को मत छुएं. अगर सुबह उठने पर आंखों पर पपड़ी बन रही है और दर्द हो रहा है, तो आंखों की सेकाई करें. आंखों के बचाव के लिए आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें, जिससे आंखें साफ रहे और आसानी से गंदगी निकल जाए.अन्य किसी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें. इसके बाद ही आई ड्रॉप का प्रयोग करें, क्योंकि कई आई ड्रॉप में स्ट्राइड होता है, जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. आंखों को कभी भी रगड़े नहीं. संक्रमित व्यक्ति की कोई भी चीज इस्तेमाल ना करें.

जानिये क्या है आई फ्लू
आई फ्लू या कंजेक्टिवाइटिस को पिंक आई भी कहते हैं. आंख की झिल्ली में एक प्रकार का संक्रमण होता है, जो आंखों को ढक देता है, इसे ही आई फ्लू कहते हैं. धूल के कण, संक्रमण, बैक्टीरिया के संपर्क में आने से इस बीमारी का खतरा होता है. इसके चलते आंखों का सफेद हिस्सा पूरी तरीके से लाल हो जाता है. इसके साथ ही आंखों में काफी जलन और दिक्कत महसूस होती है. आंखों से कीचड़ निकलना, जलन होना, आंखों का लाल होना यह सब इसके शुरुआती लक्षण हैं. इस फ्लू में कभी कभी आंखों में सूजन होना, दर्द होना, हल्का बुखार भी देखने को मिलता है.

आईफ्लू के कारण?
बरसात के मौसम में हमेशा संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बरसात के मौसम में जब कहीं पर पानी जमा हो जाता है, तो वहां मच्छर मक्खियों के साथ-साथ कई तरह के बैक्टीरिया वहां पनपने लगते हैं. इस दौरान ये बैक्टीरिया संक्रामक बीमारी फैलाते हैं. इस दौरान ये प्रजनन कर अपनी संख्या और क्षमता बढ़ाते हैं. यही बैक्टीरिया खुले में या दूसरी जगह पर रखी गई वस्तुओं में संक्रमण फैलाते हैं. जिससे की आईफ्लू का खतरा बढ़ जाता है. हमें इससे सावधान रहने की ज़रूरत है.

ये भी पढ़ेंः Zero Shadow Day: इंडिया में इस दिन नहीं दिखेगी किसी की परछाई, जानिए वैज्ञानिक वजह

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है. यह कोई चिकित्सकीय सलाह नहीं है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह अवश्य लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने और चांदी के भाव में भारी बढ़ोत्तरी, जानिए आज का नया रेट

Gold Silver Price Today, 03 May 2024: आने वाले कुछ दिनों बाद अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा. इस...

More Articles Like This