Good News: जानिए किन स्मारकों पर मिलेगी बेबी फीडिंग रूम की सुविधा, ‘हवामहल’ भी शामिल

Must Read

Jaipur News: आम तौर पर जब नवजात बच्चों को लेकर माताएं स्मारक देखने जाती हैं, तो कई बार उन्हें बेबी फीडिंग कराने की जरुरत होती है. ऐसे में बेबी फीडिंग की कोई व्यवस्था न होने पर नवजात को या भूखे रहना पड़ता है, या महिला को बिना घूमे ही जल्दी ही वहां से निकलना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि राजस्थान के स्मारकों में अब बेबी फीडिंग रूम की सुविधा मिलेगी.

यह भी पढ़ें- UP News: महाराष्ट्र के बाद क्या यूपी में भी होगी टूट! सपा को लेकर OP Rajbhar ने दिया बड़ा बयान

यहां मिल रही बेबी फीडिंग रूम की सुविधा
आपको बता दें कि राजस्थान पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन स्मारकों पर बेबी फीडिंग रूम की सुविधा की गई है. इसमें जयपुर का हवामहल, भरतपुर का डीग पैलेस (Bharatpur Deeg Palace), रणथम्भौर फोर्ट (Ranthambore Fort) और आभानेरी के चांद बावड़ी में बेबी फिडिंग रूम की सुविधा मिल रही है.

महिला पर्यटक ये चाहती हैं
आपको बता दें कि इन किलों, महलों और संग्रहालयों में देशी और विदेशी महिला पर्यटकों को देखते हुए सुविधा दी गई है. वहीं, महिला पर्यटक चाहती हैं कि प्रदेश के दूसरे स्मारकों में बेबी फीडिंग रूम की सुविधा हो, ताकि माताएं अपने बच्चों को दुग्धपान करा सकें.

अभी यहां है बेबी फीडिंग रूम की आवश्यकता
दरअसल, हवामहल के अलावा राजधानी जयपुर के पर्यटक स्थल आमेर फोर्ट, नाहरगढ़ फोर्ट, अल्बर्ट हॉल और जंतर—मंतर पर भी बेबी फीडिंग रूम की आवश्यकता है. इन पर्यटन स्थलों पर रोजाना हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक के साथ बड़ी संख्या में पर्यटक महिलाएं भी ऐतिहासिक स्मारकों पर आकर इनकी खूबसूरती, स्थापत्य कला और इतिहास से रूबरू होती हैं.

यह भी पढ़ें- Ration Card: अब टमाटर बेचेंगे कोटेदार, बाजार के बहुत कम दान पर खरीदें राशन कार्ड धारक

इन पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की सुविधा के लिए कई सुविधा व्यवस्थाएं की हुई हैं ताकि उन्हें विजिट के दौरान परेशानी का सामना ना करना पड़े. खासकर महिला पर्यटकों को छोटे बच्चों को लेकर दुग्धपान में परेशानी नहीं हो. बेबी फीडिंग रूम की सुविधा की अभी प्रदेश के अन्य स्मारकों पर इस सुविधा की दरकार है.

हवामहल स्मारक में बेबी फीडिंग रूम की सुविधा
आपको बता दें कि बड़ी संख्या में पुरातत्व स्मारकों पर महिला अपने छोटे बच्चों के साथ भ्रमण के लिए पहुंचती है. अभी फिलहाल पुरातत्व विभाग की तरफ से हवामहल स्मारक में बेबी फीडिंग रूम की सुविधा दी जा रही है. जयपुर सर्किल में भरतपुर के डीग पैलेस, रणथम्भौर फोर्ट और आभानेरी के चांद बावड़ी में ये सुविधा मिल रही है.

Latest News

हरदोई में हादसा: पिकअप ने बाइक में मारी टक्कर, तीन लोगों की मौत

हरदोईः यूपी के हरदोई से सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां मल्लावां कोतवाली इलाके में राघोपुर-मेहंदी घाट...

More Articles Like This