Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी आज या कल, जानिए कब है रोहिणी नक्षत्र

Must Read

Krishna Janmashtami 2023 Date: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन द्वारकाधीश भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. सनातन धर्म के लोग श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाते हैं. लेकिन इस बार जन्माष्टमी की तिथि को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है, कुछ लोगों का कहना है जन्माष्टमी 6 सितंबर को है, जबकि कुछ लोगों कहना है कि 7 सितंबर को है. आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं, जन्माष्टमी की सही तिथि…

कब है जन्माष्टमी?
काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य के अनुसार साल 2023 में भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 6 सितंबर दोपहर 3 बजकर 28 मिनट से हो रही है. तिथि का समापन अगले दिन 7 सितंबर को शाम 7 बजकर 15 मिनट तक होगा. भगवान श्री कृष्ण का जन्म रात्रि काल में हुआ था. इस लिहाज से कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत 6 सितंबर को ही रखा जाएगा. वहीं वैष्णव सम्प्रदाय से जुड़े लोग जन्माष्टमी का पर्व 7 सितंबर को ये पर्व मनाएंगे.

आपको बता दें कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन रोहिणी नक्षत्र में हुआ था, इस बार रोहिणी नक्षत्र – 06 सितंबर 2023, सुबह 09:20 – 07 सितंबर 2023, सुबह 10:25 तक है. ऐसे में रोहिणी नक्षत्र के हिसाब से जन्माष्टमी का व्रत आज यानी 06 सितंबर को ही रखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Pitru Paksha 2023: कब शुरू हो रहा पितृपक्ष, जानिए श्राद्ध की सभी तिथियों की डेट

आपको बता दें कि द्वारकाधीश भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्तर प्रदेश के मथुरा में भाद्रपद माह की अष्टमी तिथि के दिन मध्य रात्रि में रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. ऐसी मान्यता है कि जो लोग जन्माष्टमी का व्रत रखकर भगवान श्री कृष्ण की विधि विधान से पूजा करते हैं. साथ ही इस रात्रि को धूमधाम से श्री कृष्णजन्मोत्सव मनाते हैं, उसके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है और वे हमेशा खुशहाल रहते हैं.

ये भी पढ़ेंः Lord Shiva Rudrabhishek: सावन ही नहीं भादो में भी महादेव की पूजा से होता है विशेष लाभ, जानिए महत्व

ये भी पढ़ेंः Banke Bihari Mandir: बांके बिहारी मंदिर के वो अद्भुत रहस्य, जिसे जानकर रह जाएंगे दंग

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This