Mangalwar Ke Totke: मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, राजा से रंक बना देंगे आर्थिक नुकसान

Must Read

Mangalwar Tips: हिंदू धर्म में सप्‍ताह का हर दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित रहता है. इस दिन कुछ खास नियमों का पालन करना चाहिए. साथ ही संबंधित देवी-देवताओं की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से उनकी कृपा हमपर बनी रहे. खास बात ये है कि कुछ ऐसे दिन हैं, जिस दिन कुछ खास काम करने की मनाही होती है. अगर उस दिन कुछ किया जाए, तो भारी हानि का सामना करना पड़ सकता है.

आपको बता दें कि मंगलवार हनुमान का भगवान है. बता दें कि मंगलवार को कुछ काम वर्जित किए गए हैं. मंगलवार को इन कामों को करना पर धन, मान-सम्‍मान और सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आइए आपको बताते हैं मंगलवार के दिन कौन सा काम नहीं करना चाहिए. साथ ही मंगलवार को कुछ खरीदना वर्जीत है.

यह भी पढ़ें- Geeta Press: जानिए आज भी विज्ञापन क्यों नहीं छापता गीता प्रेस, क्या है इसका बापू कनेक्शन

मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम

आपको बता दें कि मंगल ग्रह को भूमि का कारक बताया गया है. इसलिए भवन निर्माण या भूमि पूजन का काम मंगलवार से शुरू नहीं करना चाहिए. अगर ऐसा किया गया, तो उस घर के बनने में बाधा आती है. अगर घर बन भी जाता है, तो उसमें रहने वाले लोगों को कष्‍टों का सामना करना पड़ता है. धन हानि भी होती है. इसलिए मंगलवार को जमीन की खुदाई करने की गलती ना करें.

मंगलवार के दिन कभी काले कपड़े ना पहनें और ना ही काले रंग के कपड़े खरीदें. मंगवार को नारंगी रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. मंगलवार के दिन लोहा ना खरीदें. मंगलवार के दिन लोहे का सामान खरीदने से आर्थिक तंगी हो सकती है. मंगल को साहस पराक्रम का दाता कहा गया है. इस दिन कांच का सामान खरीदना अशुभ होता है. ऐसा करने से घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं. बेहतर हो कि मंगलवार के दिन किसी को कांच की चीजें गिफ्ट में भी ना दें.

मंगलवार को चढ़ाया जाता है हनुमान जी को सिंदूर

आपको बता दें कि मंगलवार को महिलाओं को सजने या श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि बजरंगबली नाराज होते हैं. इसके अलावा वैवाहिक जीवन पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए मंगलवार को हनुमान जी को केवल सिंदूर चढ़ाया जाता है. इसलिए सिंदूर या सुहाग का सामान किसी और दिन खरीदें, मंगलवार को न खरीदें.

आपको बता दें कि मंगलवार को बेसन से बनी मिठाई का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इसलिए मंगलवार को दूध की मिठाई न लाएं. इसके अलावा इन चीजों को किसी को दान में भी न दें. हनुमान जी को दूध से बनी मिठाई का भोग लगाने की गलती बिल्‍कुल ना करें. इसलिए मंगलवार को मांस-मदिरा का सेवन न करें, न उसे घर लेकर आएं. अगर आप ऐसा करते हैं, तो व्‍यक्ति की तरक्‍की में बाधाएं आती है. इससे धन हानि होती है और जीवन में कई कष्‍ट भी आते हैं.

(Disclaimer: ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें- Gandhi Peace Prize 2021: गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार पर गोडसे की चर्चा, क्यों सम्मान स्वीकार धनराशि से इनकार?

Latest News

UK News: यूपी की ई-रिक्शा चालक आरती को मिला ब्रिटेन का शाही पुरस्कार

UK News: यूपी के बहराइच जिले में 18 साल की आरती सरकारी योजना के तहत पिंक ई-रिक्शा चलाने का...

More Articles Like This