Weather Forecast: UP में बारिश पर लगी ब्रेक, मानसून कमजोर पड़ते ही बढ़ी उमस

Must Read

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश के ज्यादात्तर जिलों में आज भारी बारिश से निजात मिली है. कई जगहों पर तेज धूप और का सिलसिला पिछले 2 दिनों से जारी है. बारिश नहीं होने की वजह से उमस भरी गर्मी पड़नी शुरू हो गई है. मौसम विभाग की मानें तो कुछ दिनों तक लोगों को भारी बारिश का इंतजार करना होगा. हालांकि कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है. वहीं 28 जुलाई से मौसम एक बार फिर करवट लेगा. जिससे ज्यादात्तर जिलों में भारी बारिश होगी.

यूपी में कमजोर हुआ मानसून
मौसम विभाग के अनुसार एक अलनीनो सक्रिय है, जिसके चलते यूपी में मानसून कमजोर पड़ गया है. इसके साथ ही बादल छाए होने की वजह से पृथ्वी से विकरण अंतरिक्ष तक नहीं जा पा रही और मौसम में उमस बनी हुई है. हालांकि इस वक्त गंगा के मैदान में मानसून ट्रफ होना चाहिए. वहीं पश्चिमी विक्षोभ भी यहां नहीं आ पा रहा है, जिसके चलते उत्तर प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ रहा है.

यहां बढ़ेगी उमस
मौसम विभाग के अनुसार बारिश नहीं होने की वजह से तापमान में वृद्धि हुई है. उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, अलीगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर और उन्नाव के तापमान में वृद्धि होने की संभावना जताी है.

28 जुलाई से सक्रिय होगा मानसून
मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश में मानसून एक बार फिर 28 जुलाई से सक्रिय होगा. मौसम विभाग के मुताबिक 23 जुलाई से पश्चमी यूपी में बारिश शुरू हो सकती है. बता दें कि फलहाल मानसून पर ब्रेक लगने से उमस बढ़ी है. बारिश होते ही लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः Rice Top Varieties: किसान ऐसे करें मोटी कमाई, सबकी पहली पसंद इस धान की करें रोपाई

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This