Meteor Shower 2023: आज शाम आकाश में दिखेगा अद्भुत नजारा, एक साथ टूटेंगे कई तारे

Must Read

Meteor Shower 2023: आज शाम यानी 12 अगस्त को पूरे भारत में एक बड़ी खगोलीय घटना घटित होगी. यह घटना बेहद खास होने वाली है, क्योंकि आज शाम आकाश में एक ऐसा नजारा दिखेगा, जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी. बता दें कि आज शाम अंधेरा होते ही ब्रम्हांड के कई तारे एक साथ टूटेंगे, तारों के टूटने के यह अद्भुत नजारा आप अपनी खुली आंखों से भी देख सकेंगे.

आपको बता दें कि आज शाम होते ही आसमान में तारों के टूटने के सिलसिला शुरू हो जाएगा. ये रात 2 बजे ज्यादा साफ नजर आएगा. ये क्रम सुबह होने तक चलता रहेगा. जानकारों की मानें तो आप आसमान में 1 घंटे में तकरीबन 60 से 100 उल्काओं का दीदार कर सकेंगे.

जानिए क्या होता है टूटा तारा
दरअसल, हमारे सौर मंडल के ग्रहों के बीच अंतरिक्ष में पत्थर और लोहे के अनगिनत छोटे-छोटे कण मौजूद हैं. इनमें से कोई कण पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में आकर तीव्र वेग से पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर जाते हैं. इस दौरान होने वाले वायुमंडलीय घर्षण के कारण रात के समय आकाश में पल भर के लिए चमक या लाइट सी नजर आती है. ये खगोलीय घटना हमारे पृथ्वी से तारे टूटने जैसी नजर आती है. हम इसे टूटा हुआ तारा भी कहते हैं.

ये भी पढ़ेंः Name Astrology: कैसे होते हैं E अक्षर से शुरू होने वाले नाम के लोग, जानिए भविष्य

ये भी पढ़ेंः इलाहाबाद हाई कोर्ट के ये न्यायमूर्ति क्यों देते हैं हिंदी में फैसला, अब तक दे चुके हैं 10,500 से अधिक निर्णय

Latest News

‘मोहब्बत की दुकान में फेक वीडियो बिकने लगे हैं’, महाराष्ट्र से कांग्रेस पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

Lok Sabha chunav: देश में इस समय लोकसभा चुनाव चल रहा है. लोकसभा चुनाव के लिए दो चरणों का...

More Articles Like This