Mexican Mayor Viral Video: मेक्सिको के मेयर ने मगरमच्छ से रचाई शादी, फिर किया…वजह जान हो जाएंगे हैरान

Must Read

Mexican Mayor Viral Video: दक्षिणी मेक्सिको (Southern Mexico) के एक छोटे शहर के मेयर ने ऐसा कारनामा कर दिया है कि इस समय पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. लोग तालियां बजा रहे थे और नाच रहे थे, तभी दक्षिणी मेक्सिको (Southern Mexico) के एक छोटे शहर के मेयर ने समारोह स्‍थल में प्रवेश किया.

ये भी पढ़े:- Hathras Roadways Bus Viral Video: रोडवेज बस में नग्न युवती संग कंडक्टर की रासलीला, देखें वीडियो

उनके हाथों में एक मगरमच्‍छ था. इस मादा मगरमच्‍छ को दुल्‍हन की तरह तैयार किया गया था. न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, मेयर ने हॉल में मौजूद हजारों लोगों की मौजूदगी में इस मादा मगरमच्‍छ से शादी रचाई. मेक्सिको के तेहुन्तेपेक इस्थमस में स्वदेशी चोंटल लोगों के एक शहर, सैन पेड्रो हुआमेलुला के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने एक पैतृक अनुष्ठान को फिर से लागू करते हुए, एलिसिया एड्रियाना नामक एक मगरमच्‍छ को अपनी पत्‍नी के रूप में स्‍वीकार किया.

यह एक कैमन है, जो मेक्सिको और मध्य अमेरिका में पाया जाने वाला एक मगरमच्छ जैसा दलदली जमीन पर रहनेवाला जीव है. सोसा ने उस बात पर खरा उतरने की कसम खाई, जिसे स्थानीय लोग ‘राजकुमारी लड़की’ कहते हैं. सोसा ने अनुष्ठान के दौरान कहा ‘मैं जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं, क्योंकि हम एक-दूसरे से प्यार करते हैं. यही महत्वपूर्ण है. आप प्यार के बिना शादी नहीं कर सकते… मैं ‘राजकुमारी लड़की’ से शादी के लिए तैयार हूं.’ बता दें कि यहां बीते 230 वर्षों से एक पुरुष और एक मादा कैमन के बीच विवाह होता आ रहा है. यह प्रथा तब शुरू हुई, जब दो स्वदेशी समूहों में शांति स्‍थापित करने के लिए विवाह हुआ था.

यह है मान्यता
परंपरा यह है कि जब एक चोंटल राजा, जिसे आजकल मेयर के रूप में जाना जाता है, ने हुआवे स्‍वदेशी समूह की एक राजकुमारी से शादी की, जिसका प्रतिनिधित्व मादा मगरमच्छ करती थी, तब दोनों समूहों के बीच मतभेद दूर हो गए थे. हुआवे तटीय ओक्साका राज्य में रहते हैं, जो इस अंतर्देशीय शहर से ज्यादा दूर नहीं है.

मगरमच्‍छ को दुल्हन की तरह किया जाता है तैयार
विवाह समारोह से पहले मगरमच्‍छ को घर-घर ले जाया जाता है, ताकि निवासी उसे अपनी गोद में ले सकें और नृत्य कर सकें. मगरमच्छ को एक हरे रंग की स्कर्ट, एक रंगीन हाथ से कढ़ाई वाला अंगरखा और रिबन और सेक्विन से बना एक हेडड्रेस पहनया जाता है. विवाह पूर्व किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए जीव का मुंह बंद कर दिया जाता है.

बाद में, उसे सफेद दुल्हन की पोशाक पहनाई जाती है और कार्यक्रम के लिए टाउन हॉल में ले जाया जाता है. मेक्सिको में ऐसी शादी का आयोजन इंसान के रिश्तों को पर्यावरण और जानवरों से मजबूत करने के लिए किया जाता है. इस तरह की शादी होना यहां पर आम बात है. लोग मानते हैं कि ऐसा करने से भगवान उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी कर देंगे. शादी के बाद, मेयर अपनी दुल्हन के साथ पारंपरिक संगीत की धुन पर नृत्य करते हैं.

Latest News

दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, इन मुद्दो पर होगी द्विपक्षीय वार्ता

Sheikh Hasina reached Delhi: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो हफ्ते के अंदर दूसरी बार भारत दौरे पर आई...

More Articles Like This