Delhi Flood: दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पार, IMD ने हिमाचल के लिए जारी किया रेड अलर्ट

Must Read

Yamuna Crossed Red Alert: राजधानी दिल्ली में लगातार बारिश के कारण यमुना का जलस्तर (Delhi Flood) खतरे के निशान को पार कर गया है. केंद्रीय जल आयोग ने इस मामले में कहा कि यमुना नदी में जल स्तर 206. 24 मीटर तक पहुंच गया है, जो खतरे के निशान 205.33 मीटर से थोड़ा ऊपर है. वहीं इस वजह से पुराने रेलवे पुल से रेल यातायातो को 11 जुलाई तक अस्थाई रुप से बंद कर दिया गया है.

उधर लगातार बारिश के कारण उत्तराखंड के देहरादून के विकासनगर में भी यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई। इससे पहले, सोमवार रात 11 बजे ओल्ड रेलवे ब्रिज पर यमुना का जलस्तर 206.04 मिमी दर्ज किया गया था. बाढ़ नियंत्रण विभाग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में यमुना नदी, जो घंटों तक चेतावनी स्तर से ऊपर बह रही थी, सोमवार शाम 5 बजे खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर गई.

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद मेरठ एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, स्कूली बस से SUV की टक्कर, 6 लोगों की मौत

पानी छोड़ने के कारण बढ़ रहा जलस्तर

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर पश्चिम भारत में बारिश के बीच हरियाणा द्वारा हथिनीकुंड बैराज से नदी में अधिक पानी छोड़े जाने से यमुना में जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. बाढ़ नियंत्रण विभाग के मुताबिक, सोमवार दोपहर तीन बजे हथिनीकुंड बैराज से करीब 2,15,677 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया. सोमवार दोपहर को शहर में जबरदस्त बारिश हुई थी, जिस वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लगातार बारिश के कारण कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है.

दिहाड़ी मजदूरों पर मुसिबत की बारिश

लगातार रिकॉर्ड बारिश ने राष्ट्रीय राजधानी में गरीबों, दिहाड़ी मजदूरों और अपने गंतव्य तक पहुंचने वाले लोगों सहित सभी को प्रभावित किया है. लगातार जल स्तर बढ़ने पर यमुना के आसपास झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों को दूसरे स्थान पर जाना पड़ रहा है. वहीं कुछ निचले इलाकों में बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया है. भारी बारिश के कारण सड़के जलमग्न हो गई हैं, जिस वजह से वाहनों की लंबी कतारे देखने को मिली हैं.

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This