Monsoon Vegetables: बरसात में कमरतोड़ महंगी हरी सब्जियां बिगाड़ सकती हैं सेहत, पहुंचा सकती हैं हॉस्पिटल

Must Read

Monsoon Vegetable List: बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत सब्जियों को लेकर होती है. दरअसल, बारिश के कारण सब्जियों की उपलब्धता में कमी आ जाती है. वहीं जो सब्जियां बाजार में उपलब्ध होती हैं या तो वो महंगी होती हैं या फिर बारिश में भींग जाने के कारण खराब हो जाती हैं. वहीं कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं जो कि एक दिन से ज्यादा घर पर टिक नहीं पाती हैं. उनमे कीड़े लगने लगते हैं.

फिर लोगों के मन में सवाल आता है कि किन सब्जियों का सेवन बारिश के मौसम में किया जाना चाहिए जो कि बजट और शरीर की सेहत के हिसाब से कीफायती हों. इसके लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश में किन सब्जियों का चुनाव करें, कई लोग इस समय सब्जियों को खाना ही बंद कर देतें हैं और केवल दाल खाते हैं जो की सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

यह भी पढ़ें- Health Update: बारिश के मौसम में बढ़ रहा इस बीमारी का खतरा, अगर दिखें ये लक्ष्ण तो फौरन कराएं उपचार

बारिश के मौसम में इन हरी और पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन

लोबिया- बारिश के मौसम में आप लोबिया का सेवन कर सकते हैं. ये एक फलदार सब्जी है. बारिश के मौसम में ये आसानी से मिल जाती है. इसको आराम से बनाकर खाया जा सकता है, इसका प्रयोग आप ना केवल सब्जी को रूप में बल्कि आप इसको प्रयोग सूप के तौर पर भी कर सकते हैं.

बीन्स- बारिश के मौसम में खेतों में बीन्स की उपज ज्यादा होती है. बीन्स को लतेदार पत्तों वाली सब्जियों में गिना जाता है. ये केवल सब्जी नहीं बल्कि आपके सेहद के लिए फायदा का खजाना है. दरअसल, ये सब्जी जमीन से ऊपर रहते हैं और इस वजह से बारिश में बचे हुए रह जाते हैं. बीन्स का प्रयोग सब्जी, भजिया और पुलाव बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

चौलाई- चौलाई का सेवन सेहत की दृष्टी से काफी अच्छा माना जाता है. ये हड्डियों से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाड़ उपचार के तैर पर भी है. चौलाई का साग बनाया जा सकता है, पकौड़ी बनाई जा सकती है, वहीं इसका प्रयोग आलू के साथ सब्जी में मिलाकर खाया जा सकता है.

करेला- बारिश के मौसम में करेला का प्रयोग जरूर करना चाहिए. दरअसल, करेला शुगर के पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसको बाजार से खरीद कर लाया जा सकता है, हालांकि अगर आपके घर में थोड़ी भी जगह है तो आप आसानी से इसको लगा सकते हैं और घर पर ही उगा सकते हैं. बारिश के मौसम में करेला का प्रयोग कर सकते हैं.

भिंडी- भिंडी के बारे में अमूमन कहा जाता है कि ये गर्मियों की सब्जी है. लेकिन इसका प्रयोग बरसात के मौसम भी किया जा सकता है. इस मौसम में आपको भिंडी कहीं भी आसानी से मिल जाएगी. भिंडी का प्रयोग कई प्रकार का सब्जियों को बनाने में किया जा सकता है.

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This