पॉसवर्ड शेयरिंग से Netflix को लग रही थी चपत, अब दोस्त को भी ढीली करनी पड़ेगी जेब

Must Read

Netflix Password Sharing: आमतौर पर हमारे और आपके मोबाइल फोन में नेटफ्लिक्स का ऐप इंविल्ड होता है. अगर हमें नई फिल्में देखना हो तो, लॉगिन के लिए हमें जरुरत पड़ती है महज एक पॉसवर्ड की. इस पॉसवर्ड का जुगाड़ कई बार हम अपने दोस्तों या करीबियों से कर लेते थे. लेकिन, अब ऐसा कर पाना संभव नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्यों कि पॉसवर्ड शेयरिंग के चलते ओटीटी ऐप नेटफ्लिक्स को काफी घाटा हो रहा है. घाटे से निपटने के लिए कंपनी ने नई गाइडलाईन जारी कर दी. आइए आपको बताते हैं क्या हैं नए नियम.

यह भी पढ़ें- Highest Salary Jobs: ये कोर्स करके बन जाएगा आपका फ्यूचर, इस फील्ड के महारथी बन पाएं मोटी कमाई

नए नियम क्या है
दरअसल, नेटफ्लिक्स, एक प्रमुख वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट यानी ओटीटी प्लेफॉर्म है. इस समय ये कंपनी घाटे में चल रही है. जिसको देखते हुए कंपनी ने कई बदलाव किए हैं. जिसका सीधा असर ग्राहकों पर हुआ है. अब कंपनी ने पॉसवर्ड शेयरिंग को लेकर जानकारी दी है. दरअसल, कंपनी ने अपने यूजर्स को ईमेल के जरिए सूचित किया है कि उनका खाता पूरी तरह से उनके और उनके घर के सदस्यों के लिए है और जो कोई भी उनकी प्रोफ़ाइल का उपयोग कर रहा है, उसे तुरंत अपने खाते को एक नए खाते में स्थानांतरित करना होगा.

अब ऐसे यूजर करेंगे भुगतान
कंपनी के इस फैसले के बाद उन लोगों को दिक्कत होगी जो अपने फ्रेंड्स के साथ पॉसवर्ड शेयर करते हैं. अब जो भी शेयर पॉसवर्ड पर नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करेगा इसके लिए यूजर को भुगतान करना होगा, और पासवर्ड साझा करने पर उन लोगों को भी पेमेंट करना होगा जो इसका प्रयोग कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार कंपनी भारतीय बाजार में लाने से पहले ही अन्य देशों में इसका परीक्षण कर रही थी, जो कि कंपनी के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है, मार्च में कंमनी के 6.1 मिलियन ग्राहक थे.

कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि आज से, हम यह ईमेल उन सदस्यों को भेजेंगे जो भारत में अपने घर के बाहर नेटफ्लिक्स साझा कर रहे हैं. एक नेटफ्लिक्स खाता एक परिवार द्वारा उपयोग के लिए है. उस घर में रहने वाला हर कोई नेटफ्लिक्स का उपयोग कर सकता है, चाहे वे कहीं भी हों- घर पर, चलते-फिरते, छुट्टी पर – और ट्रांसफर प्रोफ़ाइल और एक्सेस और डिवाइस प्रबंधित करने जैसी नई सुविधाओं का लाभ उठाएं.

क्या है कंपनी का कहना
अगले एक पोस्ट में कंपनी का कहना है कि “हम समझते हैं कि हमारे सदस्यों के पास आनंद के लिए कई विकल्प हैं. यही कारण है कि हम नई फिल्मों और टीवी शो की विविध श्रृंखला में पर्याप्त निवेश करना जारी रखते हैं – ताकि आपकी रुचि, मनोदशा या भाषा, और जो भी आप देख रहे हों, वह कुछ भी हो. नेटफ्लिक्स पर देखने के लिए हमेशा कुछ न कुछ आनंददायक होता है.”

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This