Good News: लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! 3 जुलाई को खाते में आ जाएगा पैसा

Must Read

Pension Scheme New Update: लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी मिली है. अगर आप भी पेंशनर्स हैं, तो आगामी 3 जुलाई को आपके खाते में पैसा आएगा. बता दें कि पेंशनर्स को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है. इन सबके बीच राजस्थान सरकार ने 50 लाख पेंशनर्स के खाते में पैसे ट्रांसफर करने जा रही है. बता दें कि राज्य सरकार 1,000 रुपये की पेंशन राशि पेंशनधारकों के खाते में ट्रांसफर करेगी.

यह भी पढ़ें- Opposition Meeting: शिमला में नहीं अब इस शहर में होगी विपक्ष की अगली संयुक्त बैठक, जानिए अचानक क्यों लिया गया फैसला

गहलोत सरकार का पेंशनर्स को गिफ्ट
आपको बता दें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आगामी 3 जुलाई से प्रदेश के लोगों को पेंशन की सौगात देने जा रही है. जानकारी के मुताबिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लाखों पेंशनर्स के खाते में सीधा पैसा ट्रांसफर होगा. आपको बता दें कि इस योजना के तहत कुल 50,61,600 पेंशनर्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है.

जानिए कितनी रकम होगी ट्रांसफर
आपको बता दें कि राजस्थान सरकार पेंशनर्स के खाते में मिनिमम 1000 रुपये की पेंशन ट्रांसफर करेगी. जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत पहले न्यूनतम राशि 500 और 750 रुपये दी जाती थी.

जानें क्या है योजना का फायदा और शर्त
आपको बता दें कि इस पेंशन स्कीम में लाभार्थियों को 750 रुपये और 1000 रुपये की पेंशन राशि उनकी आयु के मुताबिक दी जाती है. बता दें कि इस पेंशन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक की वार्षिक आय 48000 रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस योजना के तहत आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं, अगर कोई महिला है, तो उसकी आयु अधिकतम 55 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. वहीं, पुरुष की आयु 58 साल या उससे अधिक होनी चाहिए.

सीएम गहलोत ने बजट में किया था ऐलान
राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के जरिए वृद्धावस्था, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता पेंशन योजना, विशेषयोग्यज पेंशन योजना, वृद्धजन पेंशन योजना और किसानों के लिए पेंशन योजना के जरिए पेंशन मिलती है. सभी श्रेणियों ने सरकार ने न्यूनतम 1 हजार रूपए की राशि मिल पाएगी. सीएम गहलोत ने बजट में न्यूनतम पेंशन योजना की घोषणा की थी.

जानिए इस योजना से कितना सरकार पर कितना पड़ेगा भार
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में पेंशन दरों में बढ़ोतरी से अब राज्य सरकार पर प्रतिमाह 185 करोड़ रुपये और प्रतिवर्ष 2,222.70 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. अभी प्रतिमाह लगभग 700 करोड़ रुपये खर्च होते हैं. बता दें कि सीएम ने साल 2023-24 के बजट में न्यूनतम पेंशन राशि को बढ़ाकर 1,000 रुपये प्रतिमाह करने की घोषणा की थी.

Latest News

दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, इन मुद्दो पर होगी द्विपक्षीय वार्ता

Sheikh Hasina reached Delhi: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो हफ्ते के अंदर दूसरी बार भारत दौरे पर आई...

More Articles Like This