Plants On Road Dividers: सड़क के डिवाइडर पर क्यों लगाए जाते हैं पौधे? जानिए वजह

Must Read

Plants On Road Dividers: आपने अक्सर देखा होगा कि चौड़ी सड़क या फिर नेशनल हाईवे की सड़कों के बीच बने डिवाइडर पर पेड़-पौधे लगे होते हैं. हम सभी सोचते हैं कि शायद ये केवल सुंदरता के लिए लगाया जाता है, लेकिन इसके पीछे का उद्देश्य सिर्फ यहीं तक नहीं है. डिवाइडर पर (Plants On Road Dividers) लगे पौधे हमें कई प्रकार की दुर्घटना से बचाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर सड़क के डिवाइडर पर लगे पेड़ पौधे दुर्घटना से कैसे बचाव करता है?

डिवाइडर पर पेड़-पौधे लगाने का उद्देश्य

आंखों को मिलती है राहत
जैसा की हम जानते हैं कि प्राकृतिक हरा रंग हमारी आंख और मस्तिष्क के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. ऐसा माना जाता है कि ये रंग ठंडक का अहसास दिलाता है. चालकों को समान रूप से राहत के लिए सड़क के बीचों बीच हरे-भरे पेड़ लगाए जाते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार, पत्थर की काली सड़कों के बीच हरियाली से शांत वातावरण की अनुभूती होती है और मन भी खुशमिजाज रहता है.

इसके अलावा एक और मुख्य कारण है कि अंधेरे में दूसरी ओर से आ रही वाहनों की रोशनी बहुत तेज होती है जिसके कारण आंखें चौंध‍िया जाती हैं. इससे आंखों की दृष्टि को बहुत कम नुकसान होता है.

ये भी पढ़ें- Ajab-Gajab: दुनिया में है 5 ऐसी जगह, जहां इंसानों को जाने की है सख्‍त मनाही, एक भारत में भी, जानें कहां

प्रदूषण में आती है कमी
वाहनों के साइलेंसर से जो कार्बन डाइऑक्साइड निकलते हैं वो पूरी पृथ्वी को प्रदूषित करते हैं. इसलिए सड़कों के बीचों-बीच पेड़-पौधे लगाए जाते हैं. क्योंकि वो कार्बन डाइऑक्साइड को एब्जॉर्ब कर लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं. जिसके कारण पॉल्यूशन भी कंट्रोल रहता है.

ध्‍वन‍ि प्रदूषण होता है कम
सड़कों के बीचों-बीच पेड़-पौधे लगाने का एक और मुख्य उद्देश्य है ध्‍वन‍ि प्रदूषण को कम करना. क्या आप जानते हैं कि वाहनों की ध्वनि इतनी तेज होती है कि अगर पेड़ पौधे सड़क के किनारे न लगाए जाएं तो इसकी ध्वनि से आसपास के लोग बहरे हो सकते हैं. दरअसल, हाईवे या डिवाइडर पर लगे पौधे वाहनों की तेज ध्वनि को एब्जॉर्ब कर लेते हैं जिसके कारण ध्वनि प्रदूषण भी कम होता है.

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This