PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त जारी होने से पहले बदले कई नियम, जानिए कब आएगा पैसा

Must Read

PM Kisan Yojana: किसान सम्मान योजना के तहत जारी होने वाली 14वीं किस्त का किसानों को इंतजार है. इस योजना से संबंधित एक नई जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं. दरअसल, इस योजना से संबंधित कुछ बदलाव पिछले दिनों किए गए हैं. अगर आप इस योजना का लाभ उठाते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. बता दें जारी की गई किसाम सम्मान योजना की 13वीं किस्त का फायदा देश के 8.43 करोड़ क‍िसानों को मिला था. अब 14 वीं किस्त का इंतजार है. माना जा रहा है कि जल्द ही इस योजना की ये किस्त किसानों के खाते में डीबीटी के जिरिए स्थानांतरित की जाएगी. हालांकि इससे पहले इसमे बदलाव किए गए हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः Dream in Sawan Month: सावन में दिखे ये सपने, तो समझिए महादेव हैं प्रसन्न; जल्द मिलेगी खुशखबरी

किस्त का स्टेटस देखने का बदला तरीका

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हुए नए बदलाव की बात करें तो इसमे किस्तों के स्टेटस को देखने का तरीका बदल गया है. इतना ही नहीं सरकार ने इस योजना को लेकर मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की है. अब निफिशियरी स्टेटस देखने का तरीका भी बदल गया है. अगर आप अपना स्टेटस देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत पड़ेगी. इससे पहले ऐसा नहीं था.

ये भी पढ़ेंः MAHADEV PUJA: भगवान शिव की पूजा में भूलकर भी ना अर्पित करें ये चीजें, वरना हो जाएगा अनर्थ

ओटीपी और फिंगप्रिंट की झंझट खत्म

कृषि मंत्रालय ने हाल ही में फर्जावाड़ा और धोखाधड़ी रोकने के लिए प‍िछले द‍िनों पीएम किसान मोबाइल एप को लॉन्च किया है. इस एप के तहत फेस ऑथेन्टिकेशन से ई-केवाईसी पूरा क‍िया जा सकेगा. इसी के साथ आपको ई केवाईसी के लिए किसी प्रकार के ओटीपी या फिंगरप्रिंट की आवश्यकता नहीं है. जानकारी हो कि इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि की 14वीं किस्त का इंतजार लोगों को है. हालांकि ये किस्त कब जारी की जाएगी इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है.

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस माह के अंत तक मोदी सरकार पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 14वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर सकती है. हालांकि, सरकार या कृष‍ि मंत्रालय की तरफ से इसको लेक‍िर किसी प्रकार की आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है.

Latest News

Gold Silver Price: सोना हुआ इतना सस्ता, नहीं बढ़े चांदी के भाव; जानिए कीमत

Gold Silver Price Today, 30 April 2024: शादी विवाह का सीजन समाप्त हो गया है. वहीं, अक्षय तृतीया का...

More Articles Like This