BRICS में हिस्सा लेने के बाद PM Modi पहुंचे ग्रीस, 40 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा

Must Read

PM Modi Greece Visit: साउथ अफ्रीका (South Africa) में ब्रिक्स सम्मेलन (BRICS Summit) में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज ग्रीस (Greece) की यात्रा पर पहुंचे हैं. ग्रीस की राजधानी एथेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय यात्रा पर हैं. पीएम मोदी का यहां पर भव्य स्वागत भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा किया गया. लगभग 40 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री ग्रीस के दौरे पर है. ग्रीस के पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस ने विशेष रूप से प्रधानमंत्री को वहां आने का निमंत्रण दिया था, जिसके बाद पीएम मोदी ने आज एक दिवसीय यात्रा पर ग्रीस की राजधानी एथेंस में कदम रखा. एथेंस एयरपोर्ट पर ग्रीस के विदेश मंत्री जॉर्ज गेरापेत्रिटिस ने पीएम मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया.

हजारों की संख्या में लोगों ने किया स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए हजारों की तादात में भारतीय मूल के लोग एथेंस एयरपोर्ट पर पहुंचे. पीएम का स्वागत ढोल नगाड़ों के साथ किया गया. आपको बता दें कि पीएम मोदी एक दिवसीय दौरे के दौरान एथेंस के होटल ग्रांडे में रुके हुए हैं. भारतीय मूल के लोग होटल के बाहर पहुंचे जिसके बाद होटल के बाहर भीड़ एकत्र हो गई. एक प्रवासी भारतीय ने गर्मजोशी के साथ कहा, “हमें भारतीय होने का गर्व है, आज हम काफी उत्साहित हैं. आपका यहां पर स्वागत है मोदी जी.”

40 साल बाद भारतीय पीएम का दौरा
यूरोपीय देश ग्रीस की यात्रा इससे पहले इंदिरा गांधी ने 1983 में की थी, जिसके 40 साल बाद कोई भारतीय पीएम वहां की यात्रा पर पहुंचा है. माना जा रहा है इस यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना सकेलारोपोलू से भी मुलाकात कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस एक दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी ग्रीस के प्रधानमंत्री से मित्सोताकिस के साथ बातचीत करेंगे. विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान दोनों देश इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, निवेश खंड का विस्तार, व्यापार, रक्षा साझेदारी बढ़ाना और जहाज निर्माण उद्योग पर विचार विमर्श करेंगे.

कई कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे पीएम
समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी यहां अज्ञात सैनिक के मकबरे पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद वे ग्रीस के राष्ट्रपति से मिलेंगे, ग्रीस प्रधानमंत्री से बातचीत करेंगे और दोनों पक्षों के बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगे. प्रस्थान करने से पहले, प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे, जो चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद उनका स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं.

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This