Raksha Bandhan 2023 Date: रक्षाबंधन कब है? आज या कल; जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Must Read

Raksha Bandhan 2023 Date Tithi Rakhi Bandhane Ka Shubh Muhurat: हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि के दिन भाई-बहन के प्यार का महापर्व रक्षाबंधन मनाया जाता है. इस दिन बहन भाई के हाथ में राखी बांधकर उसके लंबे आयु की कामना करती है, लेकिन इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा, ऐसे में राखी बांधने के शुभ मुहूर्त को लेकर लोगों में क्ंफ्यूजन है. कुछ लोगों का कहना है कि रक्षाबंधन आज यानी 30 अगस्त को है, तो कुछ लोगों का कहना है कि कल 31 अगस्त को है. ऐसे में आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं, कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन का पर्व और कब है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त…

रक्षाबंधन पर भद्रा का साया
सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है, लेकिन इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा की साया है. इसलिए भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ होता है. ऐसे में भद्रा काल में राखी नहीं बांधी जाएगी.

जानिए कब है रक्षाबंधन
हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह के पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से हो रही है. जिसका समापन 31 अगस्त को सुबह 07 बजकर 05 मिनट पर होगा. 30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि के साथ ही 10 बजकर 58 मिनट पर भद्रा शुरू हो जा रही है. भद्रा काल का समापन 30 अगस्त को रात 09 बजकर 01 मिनट पर होगा. ऐसे में 30 अगस्त को भद्रा के कारण राखी बांधने का मुहूर्त दिन में नहीं है.

रक्षाबंधन भद्रा मुख- शाम 6:31 से रात 8:11 बजे तक
रक्षाबंधन भद्रा अंत समय- रात 9:01 बजे

ये भी पढ़ेंः Rakshabandhan Gift: रक्षाबंधन पर बहन को दें ये खास तोहफा, कभी नहीं होगी धन की कमी

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त को रात 09 बजकर 01 मिनट से लेकर 09 बजकर 05 मिनट तक मात्र 04 मिनट तक है. भद्रा काल में राखी बांधना वर्जित है. राखी बांधने का शुभ समय 31 अगस्त को सूर्योदय से लेकर सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक है.

ये भी पढ़ेंः KALI MIRCH KE TOTAKE: एक रुपये की काली मिर्च पलट देगी किस्मत, भर जाएगी तिजोरी

ये भी पढ़ेंः Krishna Janmashtami 2023: कब है कृष्ण जन्माष्टमी 6 या 7 सितंबर? काशी के ज्योतिषी से जानिए सही तिथि

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This