Lifestyle: चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए ना करें ये 5 गलतियां, तुरंत सुधारें स्किन केयर रुटीन

Must Read

Skincare Tips: हम सबकी ख्वाहिश होती है कि हमारी स्किन अच्छी और चमकदार बनी रहे. पुरुषों की अपेक्षा, महिलाएं अपनी त्वचा का बेहद ख्याल रखती हैं. वह हर नुस्खे का इस्तेमाल करती हैं और मेकअप टिप्स को अच्छे से फॉलो करती हैं, लेकिन कई बार महिलाएं त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे उनके चेहरे की निखार चली जाती है. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे, जिसको सुधारने से आपकी स्कीन हमेशा हेल्दी और ग्लोइंग रहेगी.

ये भी पढ़ें- Curd On Face: त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है दही, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

कौन सी बातों का रखें खास ख्याल

तौलिए का इस्तेमाल
अक्सर महिलाएं और पुरुष अपना चेहरा धोने के बाद उसे तौलिए से सुखाते हैं. अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं, तो इस आदत को सुधार लीजिए. आप जिस भी टॉवेल को उपयोग करते हैं उसे रोजाना नहीं धोते, जिससे उस पर बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं और ये आपकी स्कीन को भी खराब कर सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, चेहरे को पोछने के लिए हमेशा साफ और धुला हुआ टॉवेल का ही यूज करें या फिर आप चेहरे को हवा में भी सुखा सकते हैं.

प्रोडक्ट का गलत प्रयोग
हमें हमेशा स्किन केयर प्रोडक्ट के रूटीन के हिसाब से उसे लगाना चाहिए. महिलाएं हमेशा रूटीन को फॉलो किए बीना ही प्रोडक्ट को जैसे मन वैसे लगा लेती है. कुछ लोग मॉइस्चराइजर पहले लगा लेते हैं और सीरम बाद में. इस गलती से बचें और हमेशा पतली लेयर वाली चीजों का इस्तेमाल पहले करें और बाद में मोटी लेयर वाले प्रोडक्ट को.

प्रोडक्ट को हाथ से निकालना
अक्सर महिलाएं किसी प्रोडक्ट को निकालने के लिए हाथ या फिर उंगलियों को प्रयोग करती हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप हाथों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी क्रीम में बैक्टीरिया शामिल हो सकते हैं. इस गलती से बचें और प्रोडक्ट निकालने से पहले हाथों को अच्छी तरह धो लें या स्पैटुला का इस्तेमाल करें.

पानी ना पीना
बहुत लोग पूरे दिन में 1 लीटर से ज्यादा पानी नहीं पीते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो जाती है. लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं और प्यास लगने पर सोडा बेस्ड ड्रिंक्स पी लेते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी स्किन डैमेज हो सकती है. ग्लोइंग स्कीन के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं ये फिर आप नेचुरल ड्रिंक्स जैसे नारियल पानी, जूस, सादा पानी भी पी सकते हैं.

रात में फेस वॉश ना करना
अक्सर महिलाएं रात को सोते समय अपना चेहरा धोना या मेकअप रिमूव करना भूल जाती हैं. इससे त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. मेकअप रहने से स्किन की री-ग्रोथ भी रूक जाती है. इसलिए रात में चेहरा धोकर ही सोएं और मेकअप रिमूव कर लें.

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This