G20 Summit 2023 in Delhi: जी20 के आयोजन से बौखलाया पाकिस्तान, कहा- हम भी हैं परमाणु संपन्न

Must Read

G20 Summit 2023: इस समय पूरी दुनिया की निगाहें भारत में हो रहे जी 20 शिखर सम्मेलन पर टिकी हुईं हैं. भारत में दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्कों के नेता एक साथ एक जगह पर मौजूद हैं. आपको बता दें कि जी 20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर के बीच आयोजित हो रहा है.

खास बात ये है कि इस सम्मेलन में जी20 देशों के बीच आर्थिक मुद्दों से लेकर सामाजिक और पर्यावरण से जुड़े मामलों पर विचार-विमर्श होगा. इसके अलावा कई अहम चर्चाएं भी हो सकती हैं. इन सबके बीच भारत और पाकिस्तान की चर्चा दोबारा से शुरु हो गई है. पाकिस्तान की जनता ने अफसोस जताया है. लोगों का कहना है कि जी 20 शिखर सम्मेलन में बतौर अतिथि भी पाकिस्तान को शामिल होने का न्योता नहीं दिया गया. दरअसल, पाक का ये दर्द इसलिए भी छलक रहा है क्योंकि, पाकिस्तान से अलग हुआ देश बांग्लादेश जी 20 में शामिल हुआ है.

बता दें कि जी 20 में विश्व के कुल 20 देश शामिल हैं. सभी देशों के प्रमुख भारत पहुंच गए हैं. इतना ही नहीं भारत ने अन्य 9 देशों को भी बतौर अतिथि न्योता भेजा था, इसमें बांग्लादेश भी शामिल है, जो पाकिस्तान से अलग होकर नया देश बना था. इसको लेकर पाकिस्तानी लोगों का कहना है कि बांग्लादेश एक न्यूक्लियर देश नहीं है, फिर भी जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल हो रहा है. वहीं, पाकिस्तान को न्यूक्लियर पावर होने के बावजूद नहीं बुलाया गया.

पाकिस्तानियों को महसूस हो रही शर्मिंदगी
दरअसल, पाकिस्तान के यूट्यूबर शोएब चौधरी ने जी20 को लेकर पाक आवाम से बात की. इसको लेकर पाकिस्तानियों ने कहा, “हमे बहुत ज्यादा शर्मिंदगी महसूस हो रही है. भारत ने हमे शिखर सम्मेलन में न्योता नहीं दिया है. जी 20 समूह में शामिल देशों के अलावा और भी 9 देशों को विशेष आमंत्रण पर शामिल होने के न्योता दिया गया है. इन देशों में बांग्लादेश, ईजिप्ट, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात शामिल है. दरअसल, पाकिस्तान को न्योता न भेजने के पीछे ये वजह भी है कि पाकिस्तान हमेशा से भारत के खिलाफ जहर उगलता रहा है. इसके साथ ही पाक आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की लगाता कोशिश करता है.

यह भी पढ़ें-

G20 Summit 2023 Delhi LIVE: दूसरा सेशन प्रारंभ, पीएम का ऐलान; लीडर्स डिक्लेरेशन पर बनी सहमति

Latest News

सर्वोच्च न्यायालय आना हमेशा न्याय एवं जन अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष करने की देता है प्रेरणा: डॉ. राजेश्वर सिंह

UP News: लखनऊ की सरोजनी नगर विधानसभा से भाजपा विधायक और सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के अधिवक्ता डॉ. राजेश्वर...

More Articles Like This