Surya Grahan 2023: जानिए कब लगेगा ‘रिंग ऑफ फायर’ सूर्य ग्रहण, इन राशि के जातकों को हो सकता है नुकसान

Must Read

Surya Grahan in 2023: भारत में ग्रहों की चाल को लेकर ज्योतिष और विज्ञान में अलग-अलग मत होते हैं, लेकिन कई बार दोनों का निष्कर्ष एक निकल जाता है. एक तरफ विज्ञान ग्रहण को महज एक खगोलीय घटना मानता है, वहीं दूसरी तरफ वैदिक ज्योतिष इसे बहुत महत्वपूर्ण चीज मानता है. दरअसल, हिंदू धर्म में सूर्य को केवल एक ग्रह नहीं माना जाता, बल्कि उन्हें देवता भगवान भास्कर कहा जाता है. इसलिए उन्हें सभी ग्रहों का राजा माना जाता है. इसलिए जब भी सूर्य ग्रहण होता है, तो उसका असर सभी राशियों पर पड़ता है.

लगेगा रिंग ऑफ फायर ग्रहण

आपको बता दें कि इस साल में दो ग्रहण सूर्य और दो चंद्र ग्रहण लगने थे. इसमें से एक सूर्य और एक चंद्र ग्रहण लग चुका है, लेकिए अभी 1 सूर्य और 1 चंद्र ग्रहण बाकी है. दरअसल, दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगेगा. खास बात ये है कि ये वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. इसमें सूर्य पूरी तरह नहीं ढकेंगे. केवल ये रिंग के आकार का नजर आएगा. ऐसे ग्रहण को विज्ञान में रिंग ऑफ फायर कहते हैं.

दरअसल, साल के दूसरे सूर्य ग्रहण की शुरुआत भारतीय समय के मुताबिक 14 अक्‍टूबर 2023 की रात 8 बजकर 34 मिनट से होगी. ये ग्रहण मध्‍यरात्रि 2 बजकर 25 मिनट पर होगा. रात होने के कारण ये ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इसलिए भारत में सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. आपको बता दें कि ये ग्रहण अफ्रीका के पश्चिमी हिस्से, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक, प्रशांत महासागर और आर्कटिक में नजर आएगा.

इन राशियों के जातकों पर पड़ेगा असर

तुला राशि के जातक रखें खास ध्यान
सूर्य ग्रहण का बुरा असर तुला राशि के जातकों पर पड़ सकता है. उनको मानसिक तनाव हो सकता है. इसके चलते उनका व्‍यवहार चिड़चिड़ापन वाला हो सकता है. इसलिए तुला राशि के जातक लोगों से संभलकर बातचीत करें.

  • मेष– मेष राशि के जातकों को ये सूर्य ग्रहण नकारात्मक नतीजे दे सकता है. ऐसे लोगों को करीबियों से धोखा मिलने की आशंका है. नौकरी करने वालों को समस्‍याएं-चुनौतियों झेलनी पड़ सकती है. सतर्क रहें.
  • वृष– वृष राशि वालों को सूर्य ग्रहण धन हानि करवा सकता है. वाणी पर संयम रखें, वरना नुकसान हो सकता है. किसी विवाद में पड़ने से बचें.
  • कन्या– कन्‍या राशि वालों के जातकों के लिए ये सूर्य ग्रहण शुभ नहीं होगा. इन जातकों के परिजनों अथवा दोस्‍तों से बीच मतभेद हो सकता है. इसलिए अपनी वाणी को लेकर संयम बरतें. साथ ही क्रोध और बहस करने से बचें.

(Disclaimer: खबर में दी गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

6 मई से BJP विधायक राजेश्वर सिंह निकालेंगे संकल्प पद यात्रा, “एक्स” पर पोस्ट कर दी जानकारी

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 400 पार का नारा लेकर चुनावी प्रचार अभियान में...

More Articles Like This