तीज पर इन रंगोली से सजाएं घर का आंगन, लगेगा स्वयं विराजमान हैं भगवान

Must Read

Teej Special Rangoli Design: हिंदू धर्म में तीज का विशेष महत्व है. यह पर्व भगवान शिव और माता पार्वती से जुड़ा है. इस दिन महिलाएं अपने घर के आंगन को सजाकर, भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा करती हैं. महिलाएं तीज में निर्जला व्रत रखती हैं और अपने पति की भलाई, लंबी उम्र और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए कामना करती हैं. इस बार तीज 19 अगस्त 2023 को मनाई जा रही है. इस दिन घर की साज-सज्जा का भी खास ख्याल रखा जाता है. आइए आपको बताते हैं कि रंगोली की इन स्पेशल डिजाइन से कैसे अपने आंगन को जगमगा सकते हैं.

त्रिशुल की रंगोली (Trishul Rangoli)
अगर आप इस तीज के त्यौहार पर शिव जी को प्रसन्न करना चाहती हैं, तो आप अपने आंगन में इस रंगोली की डिजाइन को जरूर ट्राई करें. ओम्, त्रिशुल और मस्तक पर तिलक वाली रंगोली बनाने में बहुत ही आसान है और दिखने में भी शानदार है.

शिवलिंग की रंगोली (Shivling Rangoli)
तीज में भगवान शिव के पूजन का बहुत महत्त्व होता है. ये शिवलिंग की बेहतरीन रंगोली आपके आंगन में बहुत खुबसूरत लगेगी. ऐसा लगेगा मानों साक्षात भोलेनाथ आपके घर में विराजमान हैं.

अर्धनारीश्वर की रंगोली (Ardhnarishwar Rangoli)
तीज के पर्व पर घर में कोई सुंदर सी रंगोली बनाने का मन है, तो अर्धनारीश्वर की ये खास रंगोली बहुत ही सुंदर लगेगी. तीज में शिव-पार्वती की विधि पूर्वक पूजा की जाती है. ऐसे में अर्धनारीश्वर की ये रंगोली आपके व्रत को अवश्य सफल करने में मदद करेगी.

स्वास्तिक रंगोली (Swastik Rangoli)
हिंदू धर्म में हर शुभ अवसर पर स्वास्तिक जरूर बनता है और इसे शुभ माना जाता है. अगर आपको तीज पर बहुत सिंपल रंगोली बनानी है तो आप इस स्वास्तिक वाली रंगोली को बना सकती है.

यह भी पढ़ें-

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This