Weight Loss Tips: जीरे का ये मैजिकल ड्रिंक वजन घटाने में है मददगार, पानी से होता है चमत्कार

Must Read

Weight Loss Tips: शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां जीरे का इस्तेमाल न होता हो. आज जीरा हमारे खाने में अहम हिस्सा बन चुका है. इसके चलते खाने का स्वाद और सुगंध दोनों बढ़ जाती है. क्या आपको पता है कि जीरे का प्रयोग बॉडी फैट घटाने में किया जाता है. आइए हम आपको बताते है कि आप कैसे जीरे के पानी से अपना वजन घटा सकते हैं.

वजन कम करने में कारगर
आपको बता दें कि जीरा एक ऐसा मसाला है जो हर रसोईघरों में आम है. ये जायके के साथ ही खाने के स्वाद व सुगंध को और बढ़ा देता है. दरअसल, एक छोटे-से जीरे में इतनी शक्ति होती है, जो हमारे स्वास्थ्य को ठीक करने में बहुत अहम भूमिका निभाती हैं. जीरे का पानी हमारे शरीर के वजन को घटाने के साथ ही उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आइए बताते हैं कैसे.

यहां जानें जीरे के पानी के लाभ-

वजन घटाने में मददगार
आपको बता दें कि जीरा धातुओं के संचालन को बढ़ाने वाले तत्वों से भरपूर है. ये हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को और बढ़ाता है. जब हमारा मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है, तो शरीर की कैलोरी भी अधिक जलाता है.

रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक
दरअसल, जीरे में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को संतुलित करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सोडियम की अधिकता से रक्तचाप बढ़ता है. इसलिए जीरे के पानी का सेवन करने से उच्च रक्तचाप वाले मरीजों के लिए कारगर होता है. इसके अलावा जीरे के पानी से पाचन क्रिया बेहतर बनाने में मददगार है. इससे गैस नहीं भी नहीं बनती.

त्वचा की करता है सुरक्षा
आपको बता दें कि जीरा हमारी त्वचा को सुरक्षित करता है. इसका पानी हमारी त्वचा को साफ और मुक्त रखता है. इस चेहरे के मुंहासे, झाइयां और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है.

ऐसे बनाए जीरे का पानी
दरअसल, जीरे का पानी तैयार करना बहुत आसान होता है. जीरे का पानी बनाने के लिए सबसे पहले रात 1 चम्मच जीरा लें. इसे एक गिलास पानी में भीगा दें. अगली सुबह इसे छान लें. ऐसा हर रोज करे और सुबह के समय खाली पेट इसे पिएं. ऐसा करने से अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हो सकता है. इसके अलावा हमेशा संतुलित आहार लें. वहीं, नियमित व्यायाम करना न भूलें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. प्रयोग करने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है लेटेस्ट रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन...

More Articles Like This