Hariyali Teej Vrat: हरियाली तीज का व्रत आज, जानिए शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि

Must Read

Hariyali Teej 2023 Date: हिंदू पंचांक के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज के नाम से जाना जाता है. इसे श्रावणी तीज के नाम से भी जाना जाता है. हरियाली तीज के दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा की जाती है. इस दिन कुंवारी कन्याएं सुयोग्य वर पाने और सुहागिन स्त्रियां पति की लंबी उम्र की कामना के लिए हरियाली तीज का व्रत रखती हैं. आज यानी 19 अगस्त को हरियाली तीज का व्रत है, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त?

हरियाली तीज कब है ?
हिंदू ज्योतिष पंचांग के अनुसार श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 18 अगस्त को रात 08 बजकर 01 मिनट से हो रही है. तिथि का समापन अगले दिन 19 अगस्त को रात 10 बजकर 19 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए हरियाली तीज 19 अगस्त को मनाई जाएगी.

हरियाली तीज व्रत कथा- HARIYALI TEEJ VRAT KATHA: इस कथा के बिना अधूरा है हरियाली तीज का व्रत, पढ़िए पूरी कथा और जानिए महत्व

हरियाली तीज पूजा शुभ मुहूर्त
उदयातिथि के अनुसार हरियाली तीज 19 अगस्त को मनाई जाएगी. इस दिन पूजा के लिए 3 शुभ मुहूर्त हैं. 19 अगस्त को आप सुबह में 07 बजकर 30 मिनट से 09 बजकर 08 मिनट तक पूजन कर सकते हैं. इसके बाद दोपहर में 12 बजकर 25 मिनट से शाम 05 बजकर 19 मिनट तक शुभ मुहूर्त है.

ये भी पढ़ेंः HARIYALI TEEJ 2023 : हरियाली तीज पर करें इन मंत्रों का जाप, पूरी होगी हर मनोकामना

  • हरियाली तीज पूजा विधि
    हरियाली तीज के दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान आदि करने के बाद नए वस्त्र पहनें. इस सोलह श्रृंगार करने के बाद ही भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा के लिए जाएं.
  • इस दिन पूजा स्थल को फूलों से सजाकर एक चौकी रखें और उस चौकी पर केले के पत्ते रखकर भगवान शंकर, माता पार्वती और भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करें.
  • इसके बाद देवताओं का आह्वान करते हुए भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान गणेश का षोडशोपचार विधि से पूजन करें. साथ ही मां पार्वती का सोलह श्रृंगार करें.
  • इसके बाद से विधि पूर्वक पूजा करते हुए भांग, धतूरा, शमी के पत्ते, जनेऊ, जटा नारियल, सुपारी, कलश, अक्षत या चावल, दूर्वा घास, घी, कपूर, अबीर-गुलाल, श्रीफल, चंदन, गाय का दूध, गंगाजल, दही, मिश्री, शहद, पंचामृत अर्पित करें और हरियाली तीज के कथा को पढ़े या श्रवण करें.

ये भी पढ़ेंः HALDI KE TOTKE: एक चुटकी हल्दी से दूर होगी सभी परेशानी, करें ये चमत्कारी उपाय

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

ब्रह्मांड में दिखा “भगवान का हाथ”, DECamera ने कैप्चर की अद्भूत छवि

NASA: नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) हमें ब्रह्मांड की लुभावनी यात्रा पर ले जाता है. यह अक्‍सर ब्रह्मांड...

More Articles Like This