Delhi Floods: फिर मंडराया बाढ़ का खतरा, हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी, दिल्ली में अलर्ट

Must Read

Yamuna Water Level: दिल्ली वालों पर एक बार फिर से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. देश की राजधानी में युमना नदी का जलस्तर एक बार फिर से बढ़ने लगा है. आज सुबह यमुना का जलस्तर 205.75 मीटर दर्ज किया गया. इस बीच जो लोग भी नदी के आस पास रहते हैं, उनको फिर से राहत शिविर में भेजा जा रहा है. जानकारी के मुताबिक हथिनीकुंड बैराज से 2 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. जिस वजह से अचानक नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है. जलस्तर की वृद्धि को देखते हुए दिल्ली सरकार अलर्ट मोड पर है, सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो सतर्क रहें.

यह भी पढ़ें-

हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी
आपको बता दें कि हरियाणा के यमुनानगर जनपद के दादूपुर में जल सेवा प्रभाग में तैनात अधिकारियों नें इस बात की पुष्टी करते हुए बताया कि बैराज से 2.51 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया है. वहां मौजूद अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी यमुना नहरों का प्रवाह बंद करना पड़ा. ये दोनों नहरें हरियाणा और उत्तर प्रदेश में जाती है. उनका कहना है कि नियमों के अनुसार एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी दोनों नहरों में नहीं भेजा जा सकता है. जिस वजह से पानी को मुख्य नदी की ओर मोड़ दिया गया है. जिससे यमुना में पानी बढ़ने की स्थिति देखने को मिल रही है.

अलर्ट मोड में दिल्ली सरकार
दिल्ली में अगर वर्तमान में यमुना नदी का जलस्तर 205.75 मीटर पर है. अगर नदी में पानी का जलस्तर 206.7 बढ़ा तो बाढ़ की संभावना है. लगातार बढ़ रहे जलस्तर ने दिल्ली सरकार की चिंता को बढ़ा दिया है. सरकार ने कहा कि जो लोग भी इस बाढ़ से प्रभावित हो रहे हैं उनको सम्मानजनक तरीके से ठहरने और सभी मुख्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है. इस बीच दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि इस महत्वपूर्ण समय में सतर्क रहें और अधिकारियों के साथ सहयोग करें. सरकार ने कहा कि हर एक स्थिति की जानकारी नागरिकों को दी जाएगी.

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This