Monsoon Yoga Tips: गर्मी और मानसून में होने वाली बीमारियों से पाना है राहत, तो करें ये योगासन

Must Read

Monsoon Yoga Tips: बारिश का मौसम चल रहा है, लेकिन उमस भरी गर्मी का एहसास लोगों को अभी भी हो रहा है. कभी बारिश, तो कभी मौसम गर्म हो जा रहा है. शाम के समय आसमान में घने बादल, तो दिन में तेज धूप निकल जा रही है. आपको बता दें कि इस तरह मौसम में हो रहे बदलाव के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

ये भी पढ़े:- अपने राज्यों में कानून व्यवस्था को करें और मजबूत: PM Modi

गर्मी और बारिश के चलते शरीर में रैशेज, खुजली और त्वचा संबंधी इंफेक्शन हो सकता है, साथ ही मन अशांत होने लगता है. आपको भी अगर ये समस्‍याएं होती है तो आप इससे छ़टकारा पाने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते है. कुछ योगासन ऐसे है जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं. तो चलिए जानते है इसके बारे में…

सिंहासन
अगर आप अपने शरीर को ठंडा रखना चाहते है, तो इसके लिए आप सिंहासन योग का अभ्यास कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस योगासन का अभ्‍यास सुबह खाली पेट करना सेहत को अधिक लाभ प्रदान करता है. इस योग का अभ्‍यास ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के साथ ही तनाव दूर करने और गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए किया जाता है. इस आसन को करने के लिए वज्रासन में बैठकर रीढ़ की हड्डी और कमर को बिल्कुल सीधा रखें. दोनों हथेलियों को घुटनों पर टिकाते हुए गहरी सांस लें और धीरे धीरे श्वास छोड़ें. इस प्रक्रिया को कम से कम तीन से पांच बार दोहराएं.

बुद्ध कोणासन
आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में बुद्ध कोणासन का अभ्यास करने से शरीर को ठंडक मिलती है. इस योगासन के अभ्‍यास से थकान व चिंता दूर होती है. इस योगासन को आप सुबह या शाम को कर सकते हैं. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों को मोड़कर एड़ियों को पेल्विस की तरफ खींचें. इसके बाद तलवों को आपस में जोड़कर पैरों के अंगूठों को हाथों से पकड़ लें. अब करीब दो से पांच मिनट तक इसी अवस्था में रहें.

ताड़ासन
इस योगासन का अभ्‍यास शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए किया जाता है. साथ ही यह आसन ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है. इस योग के अभ्यास से चिंता और तनाव कम होता है. इस योग को करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों के बीच गैप बनाकर खड़े हो जाएं. अब हाथों को सिर के ऊपर ले जाते हुए पूरे शरीर को स्ट्रेच करें. कुछ देर इसी अवस्था में रहें और फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं.

Disclaimer: इस लेख को पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है. The Printlines लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This