Car Care Tips: इन गलतियों की वजह से कार की माइलेज दे रही धोखा, ऐसे करें सुधार

Must Read

Car Care Tips: कई बार आपने नोटिस किया होगा कि आपकी कार तो बढ़िया चल रही है, उसका पिकअप भी अच्छा है, लेकिन ज्यादातर लोग अच्छा माइलेज नहीं निकाल पाते हैं. यह बहुत ही छोटी सी प्रॉब्लम है और इसका समाधान भी उतना ही आसान है. ऐसे में अगर आपकी गाड़ी कम माइलेज देती है तो सर्विस सेंटर जाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे जिससे आपकी इस समस्या का हल निकल सकता है और इसे आजमा कर आप अपनी गाड़ी से अच्छा माइलेज निकाल सकते हैं.

स्मूथली ड्राइव करें
अक्सर लोग अपनी कार को एकदम तेज स्पीड में भगाते हैं और तुरंत ब्रेक लगा देते हैं. यह बहुत ही गलत तरीका है. इससे आपकी कार के इंजन पर गलत असर पड़ता हैं माइलेज भी कम मिलता है. कई बार गलत ड्राइविंग और जिग-जैग करने से भी आपकी गाड़ी सही माइलेज नहीं दे पाती है. लोग इन गलतियों पर ध्यान न देकर गाड़ी को दोष देते हैं. इस गलती को न दोहराएं और कार को स्मूथली ड्राइव करके आप इस समस्या का समाधान पा सकते हैं.

टायर प्रेशर रखें सही
गाड़ी का टायर प्रेशर एक अच्छा माइलेज देने में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इसलिए जब भी आप अपनी कार के टायर में हवा हमेशा तय मानक के मुताबिक ही भरवाएं. अगर आप टायर में नाइट्रोजन हवा का इस्तेमाल करते हैं तो इससे टायर भी जल्दी खराब नहीं होता और उसकी लाइफ में बढ़ोतरी होती है.

टाइम पर कराएं सर्विस
गाड़ी को अच्छा माइलेज देने के लिए जरूरी है कि आप इसकी सर्विस सही टाइम पर करवाएं. अक्सर लोग इस मामले में लापरवाही करते हैं और सर्विसिंग का सही समय निकालने के बाद भी गाड़ी का इस्तेमाल करते रहते हैं. सर्विसिंग का सही समय और किलोमीटर पूरा होने के बाद इंजन आयल में लुब्रीकैंट घट जाता है, जिसके कारण इंजन में मौजूद अंदर के पार्ट्स को नुकसान पहुंच सकता है. अगर आप तय समय पर सर्विस करवाते हैं तो इस प्रॉब्लम से बच सकते हैं.

ऑयल सही जगह डलवाएं
ज्यादातर मिलावटी फ्यूल से भी माइलेज कम हो जाता है. आजकल पेट्रोल पंप पर अक्सर मिलावट की शिकायते सुनने को मिलती हैं. इससे बचने के लिए कोशिश करें कि आप सही जगह पेट्रोल डलवाएं जहां मिलावट न होती हो. फ्यूल अच्छा होगा तो आपकी गाड़ी माइलेज भी अच्छा देगी.

फालतू का वजन न बढ़ाएं
अक्सर लोग गाड़ी में काफी वजन वाला सामान रख देते हैं. जिसके कारण माइलेज में कमी देखने को मिलती है. ध्यान रहे कि आप अपनी गाड़ी में बेवजह के सामान रख कर उसका वजन न बढ़ाएं. केवल जरूरत की चीजों को ही रखें और ज्यादा वजन वाले सामान को हटा लें.

ये भी पढ़ें- 9 हजार से भी कम कीमत में Redmi ने लॉन्च किया 128GB स्टोरेज वाला स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This