Chandra Grahan 2023: चंद्रग्रहण में गर्भवती महिलाएं भूलकर भी ना करें ये गलती, हो सकता है नुकसान

Must Read

Chandra Grahan 2023: आश्विन मास की शरद पूर्णिमा के दिन साल का अंतिम चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) लगने जा रहा है, सनातन धर्म के अनुसार, सूर्यग्रहण और चंद्र ग्रहण की घटना का अशुभ प्रभाव लोगों के जीवन पर पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं, चंद्र ग्रहण में गर्भवती महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए.

नकारात्मक शक्तियां होती हैं सक्रिय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्यग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान किसी तरह के मांगलिक कार्य करने की सख्त मनाही होती है. ग्रहण के समय कुछ विशेष नियमों का पालन करना चाहिए. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को. ऐसा माना जाता है कि, इस दौरान नकारात्मक शक्तियां सक्रिय और हावी होने लगती हैं, जिसका सीधा असर गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है. बता दें कि साल का आखिरी चंद्र ग्रहण रात में 1:05 से लेकर दोपहर 2:25 तक रहेगा. ये ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें- Lunar Eclipse 2023: इस राशि के जातक भूल कर भी ना करें चांद का दीदार, भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान
-चंद्र ग्रहण के दौरान महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.
-चंद्र ग्रहण के दिन चांद को देखने से बचें. यहां तक की चांद की किरणें भी आप पर ना पड़ें.
-इस दिन गर्भवती महिलाओं को विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए, लेकिन किसी तरह की पूजा ना करें और मंदिर भी नहीं जाना चाहिए.
-चंद्र ग्रहण में भगवान को ना छुएं. मन में ही पूजा-पाठ करें.
-गर्भवती महिला के पास ग्रहण के दौरान एक नारियल रख दें. ऐसा करने से सभी प्रकार के दोष मिट जाते हैं. उसके बाद उस नारियल को नदी में विसर्जित कर दें.
-किसी तरह के हथियार, जैसे चाकू, कैंची या सुई धागा का इस्तेमाल चंद्र ग्रहण के दौरान बिल्कुल भी ना करें. कपड़े भी सिलने की सख्त मनाही होती है.
-ग्रहण के दौरान भोजन का सेवन न करें.
-गर्भवती महिला के कमरे में चंद्र ग्रहण के दौरान जल रख दें. ऐसा करने से ग्रहण का प्रभाव कम होता है. ग्रहण के बाद उस जल को शुद्ध स्थान पर फेंक दें.
-गर्भवती महिला के शरीर के बराबर धागा माप लें. जब ग्रहण खत्म हो जाए तब उस धागे को किसी पेड़ में बांध दें.
-गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण के दौरान सोने की सख्त मनाही है.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This