Diwali 2023: दिवाली की पूजा में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना मां लक्ष्‍मी हो जाएंगी नाराज

Must Read

Diwali 2023: इस वर्ष दिवाली 12 नवंबर यानी रविवार को मनाई जाएगी. दिवाली खुशियों और रोशनी का त्‍योहार है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है. मान्‍यता है‍ कि दीपावली के दिन ही भगवान श्रीराम 14 वर्षों के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे. उनके स्‍वागत में पूरे अयोध्‍या नगरी में दीप जलाया गया था.

दिवाली के दिन पूजा का विशेष महत्व है. हालांकि, पूजा के दौरान की गई गलतियों का आपके ऊपर बूरा असर पड़ सकता है. दरअसल, दिवाली की पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को क्या प्रिय है और क्या अप्रिय है, इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है. जानकारी के अभाव में लोग छोटी-बड़ी गलतियां कर देते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि दिवाली पूजा के दौरान किन ग‍लतियों से बचना चाहिए.

Diwali 2023: दिवाली पूजा के दौरान न करें ये गलतियां

घर में न करें अंधेरा
दिवाली के शुभ अवसर पर घर में गंदगी नहीं होनी चाहिए. माना जाता है कि जिस घर में गंदगी होती हैं वहां मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती. इसलिए घर व पूजा स्थल को अवश्‍य साफ कर लें. आमतौर पर दिवाली की आधी रात में कुछ लोग घर की लाइट भी बंद कर देते हैं. हालांकि, ऐसा नहीं करना चाहिए. दिवाली के दिन रात भर घर में प्रकाश रखें.  

इस दिशा में रखें भगवान की मूर्ति
पूजा स्‍थान पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति का मुख पूर्व दिशा में रखें. पूजा में चांदी का सिक्का और कमल का फूल भी जरूर रखें. मुरझाए हुए फूल को मंदिर में भूलकर भी न रखें.

घर में न हो टूटी चीजें
दिवाली के दौरान घर में कोई भी कबाड़ का सामान न रखें. यहीं नहीं खराब घड़ी, फटे-पुराने कपड़े, अन्य कबाड़ के समान को घर से बाहर कर दें.  

मांस-मछली न बनाएं
दिवाली के दिन घर की रसोई में कुछ भी ऐसा न बनाएं, जिससे देवी देवता और मां लक्ष्मी रुष्‍ठ हो जाएं. इस दिन भूलकर भी मांस-मछली घर में ना बनाएं. 

फटे पुराने कपड़े ना पहनें
दिवाली खुशियों का त्योहार होता है. दिवाली के दिन भूलकर भी फटे-पुराने कपड़े न पहने. फटे हुए कपड़े दरिद्रता की निशानी माने जाते हैं. ऐसे में उनको पहनना अशुभ होता है. इससे मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं.  

ये भी पढ़ें:- Diwali Decoration Tips: दिवाली पर इन चीजों से सजाएं अपना घर, हर कोई करेगा तारीफ

 

Latest News

20 May 2024 Ka Panchang: सोमवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

20 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This