Mole Removal: अगर आप चेहरे के अनचाहे तिल से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Must Read

Mole Removal Home Remedies: बेदाग चेहरे की चाहत हर किसी की होती है. वहीं, प्राकृतिक रूप से चेहरे पर आने वाला तिल (face mole) कई बार खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. इन तिलों की जब संख्‍या बढ़ने लगती है, तो चेहरे का पूरा लुक ही बिगड़ जाता है. ऐसे में लोग कई बार इनसे छुटकारा पाने के लिए सर्जरी का सहारा लेते हैं. हालांकि, सभी के लिए ऐसा करा पाना संभव नहीं है. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप तिल से छुटकारा पा सकते हैं.

आजमाएं ये आसान से नुस्खे

लहसुन पेस्ट
आप तिल से छुटकारा पाने के लिए लहसुन (Garlic) का इस्तमेाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप लहसुन की 22 कली लें और उसे पीस लें. इस पेस्ट को तिल पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धोएं. इस उपाय से तिल पूरी तरह से गायब हो जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि, लहसुन में मौजूद एंजाइम पिगमेंट बनाने वाले सेल्स को खत्म करते हैं.

आयोडीन
तिल को हटाने के लिए आयोडीन का (iodine) भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, आयोडीन आपकी त्वचा को रूखा कर सकता है. इसलिए फेस पर आयोडीन का इस्तेमाल करने से पहले जेली लगा लें. साथ ही आयोडीन का इस्तेमाल करते समय बहुत सावधानी बरतें, क्योंकि ये विषैला होता है.

ये भी पढ़ें- Face mist: सर्दियों में स्किन को रखना है हेल्‍दी; ऐसे तैयार करें फेस मिस्‍ट, चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्‍लो

नींबू
तिल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित रूप से नींबू (Lemon) का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप नींबू के रस निकाल लें. इसके रस को आप चेहरे पर लगा सकते हैं. ये तिल पर ब्‍लीच का काम करता है.

आलू
तिल पर आलू (potato) ब्‍लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. इसके प्रयोग से तिल का रंग हल्का हो जाता है. इसके लिए 2 बड़े आलू पीस लें. इसके बाद उस रस को 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से काफी फायदा होगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

Lok Sabha Elections 2024: मतदान करने पहुंचे पीएम मोदी तो बुजुर्ग महिला ने बांधी राखी, देखिए वीडियो…

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री आज अपने गृह राज्य गुजरात के अहमदाबाद में एक मदतान केंद्र पर वोट करने...

More Articles Like This