Diwali Cleaning Tips: दिवाली की सफाई के लिए अपनाएं ये टिप्स, कम मेहनत में चमक जाएगा घर का कोना-कोना

Must Read

Diwali Cleaning Tips: सनातन धर्म के अनुसार, कार्तिक महीने की अमावस्या के दिन दिवाली (Diwali 2023) का पर्व मनाया जाता है. दिवाली के शुभ अवसर पर घर की सुख-समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा की जाती है. माना जाता है कि, मां लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं, जहां साफ-सफाई रहती है. इसलिए दिवाली के कई दिन पहले ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं, लेकिन अक्सर घर की सफाई लोगों के लिए बड़ी चुनौती बन जाती है. ऐसे में हम आपके लिए सफाई करने की कुछ आसान टिप्स लाए हैं, जिसे फॉलो करके आप अपने घर को जगमगा सकते हैं.

सबसे पहले खुद को करें तैयार
घर की सफाई करने से पहले अपने आपको बचाना बेहद जरूरी है. सफाई के दौरान निकलने वाली गंदगी आपके बालों और चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसके लिए अपने फेस पर अच्छे से कोई क्रीम लगा लें और बालों को बचाने के लिए तेल लगाएं. आप चाहें तो फेस और बालों को कवर भी कर सकते हैं. हाथों में दस्ताने जरूर पहनें. इसके अलावा आंखों पर चश्मा लगा लें. ध्यान रखें कि सारी सफाई एक दिन में न करें नहीं तो आपको थकान हो सकती है. इसलिए अलग-अलग हिस्सों की 2-3 दिन में सफाई करें.

फालतू चीजों को घर से हटा दें
साफ-सफाई से पहले घर में मौजूद बेकार चीजों को बाहर निकाल दें. जिनका आप यूज नहीं करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली के दिन टूटे बर्तन, बंद घड़ी या कुछ भी टूटी-फूटी चीजों को रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. इसलिए इन्हें बाहर फेक दें. अगर आपके पास पुराने कपड़ें हैं तो, उन्हें जरूरतमंद को दे दें. इससे आपका घर भी खाली-खाली लगेगा.

ये भी पढ़ें- Best Places To Visit In Winter: सर्दियों में भारत की इन खूबसूरत जगहों को करें एक्स्प्लोर, दिल छू लेंगे ‘पंछी नदिया पवन के झोंके’

कॉटन के कपड़े यूज करें
हर चीजों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए कॉटन के कपड़े यूज करें. इसके साथ ही ब्रश, स्पॉन्ज, बेकिंग पाउडर, डिटर्जेंट, आधा बाल्टी सर्फ वाला पानी जरूर रखें. कई लोगों की मदद से इन सभी चीजों का इस्तेमाल करके घर के कोने-कोने में धूल-मिट्टी हटाएं. आप घर के कारपेट, पर्दे, कुशन सबसे पहले हटा दें.

ऐसे सफाई शुरू करें
-सबसे पहले हर कोने से लंबे स्टिक वाली ब्रश से मकड़ी के जालों को हटाएं.
-डिटर्जेंट वाला पानी यूज करके पंखे की सफाई करें. इससे पंखा नया लगने लगेगा.
-सूखे कपड़े से खिड़कियों और दरवाजों की सफाई करें.
-स्विच बोर्ड को साफ करें.
-वॉर्डरोब को सही तरीके से मैनेज करके रखें.
-कीमती शो पीस को अच्छी तरह से पोछकर ढक दें.
-आखिरी में शैंपू का इस्तेमाल करके फर्श को धो लें.

Latest News

Lok Sabha Elections 2024: ओडिशा में बीजेडी को बड़ा झटका, कई नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन

Lok Sabha Elections 2024: ओडिशा में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग 13 मई से शुरू होगी. इससे पहले ओडिशा...

More Articles Like This