PM Modi के नेतृत्व में विकासशील देश से विकसित देश की श्रेणी में पहुंच रहा है भारत: डॉ दिनेश शर्मा

Must Read

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Former Deputy Chief Minister Dinesh Sharm) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अच्छे सुशासन के कारण देश ने पिछले 9 साल में ऐसी प्रगति की है कि आज भारत विकाशशील देश से विकसित देश की श्रेणी में पहुंच रहा है. आज लखनऊ में केंद्र सरकार के 9 साल पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि महंगाई की दर घट रही है. उनका कहना था कि अमेरिका जैसा देश आर्थिक विसंगतियों से जूझ रहा है.

पाकिस्तान में एक किलो राशन के लिए क़त्ल हो रहा है, इसके विपरीत कोरोना के बाद दस किलो राशन, जिसमें नमक, चीनी, तेल, गेहूं आदि है, बिना किसी जाति, धर्म, सम्प्रदाय का ख्याल किये लोगों को दिया जा रहा है. मोदी और योगी का जो समन्वय है, वह पूरे भरत वर्ष में डेवलपमेन्ट का एक माडल माना गया है. उन्होंने कहा कि अभी हाल में 11 दिन तक वे पश्चिम बंगाल में थे. वहां की स्थिति भयावह होती जा रही है. गरीब और गरीब होता जा रहा है, तो खुले आम हत्यायें हो रही हैं. अस्पतालों का कहीं पता नही है तथा केन्द्रीय साधनों की लूट मची हुई है और वहां की पुलिस खुले आम तृणमूल कांग्रेस का कार्यकर्ता बन गई है.

उन्होंने कहा कि यदि उनकी तुलना उत्तर प्रदेश से करें तो आज यूपी में 17 एक्सप्रेस-वे बन चुके है. आधा दर्जन जगहों पर मैट्रो का काम चल रहा है. उनका कहना था कि 2017 में जब योगी सरकार प्रदेश में आई थी, तो मात्र दो हवाई अड्डे थे. जब कि आज 20 हवाई अड्डों पर काम चल रहा है. आज एशिया का सबसे बड़ा डाटा सेन्टर 250 मेगावाट का नोएडा में बना है. जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने की ओर है. श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर का निर्माण अंतिम चरण की ओर है. आज बाबा विश्वनाथ कारीडोर देशी और विदेशी पर्यटकों का आकर्षण का केन्द्र बन गया है. करोड़ों लोगों को प्रदेश मे मुफ्त बिजली के कनेक्शन दिए गए हैं.

यूपी के प्रगति के आंकड़े देते हुए डा. शर्मा ने कहा कि जहां हर घर को नल से पानी देने की व्यवस्था की गई है, वहीं गांवों में 20 से 22 घंटे तथा शहर में 24 घंटे बिजली दी जा रही है. पिछले पांच साल में 78 डिग्री कालेज, 250 माध्यमिक स्कूल और 13 विश्वविद्यालयों का निर्माण हुआ था. अभी 6 विश्वविद्यालय और बन रहे हैं. आज उत्तर प्रदेश भारत का सर्वाधिक विकसित राज्य बन गया है. लखनऊ का सौभाग्य रहा कि अटल जी यहां से पांच बार सांसद रहे तो टंडन जी यहां से सांसद एवं नगर विकास मंत्री रहे, कलराज जी विधायक रहे, राजनाथ सिंह सांसद के साथ अटल विकास यात्रा के संवाहक के रूप में आए हैं, डा. एस सी राय महापैार रहे और 11 साल तक वे स्वयं तथा संयुक्ता भाटिया जी 5 वर्षों तक लखनऊ के महापौर रहे.

कुल मिलाकर सबके प्रयास से लखनऊ और उसके आसपास विकास हुआ. यहां के जनप्रतिनिधियों सांसद राजनाथ सिंह जी एवं योगी जी के सहयोग से 6 हजार करोड़ की लागत का लखनऊ के आउटर रिंग रोड का काम नवम्बर में पूरा हो जाएगा. यहां पर 65 किलोमीटर का एक्सप्रेस वे 47 सौ करोड़ रूपए की लागत से बन रहा है. डा. शर्मा ने प्रदेश की प्रगति के आंकड़े देते हुए कहा कि लखनऊ के निवासियों को साफ पानी मिल सके इसके लिए राजनाथ सिंह एवं योगी के प्रयास से 128 करोड़ का क्लोरीफाइड फिल्टर प्लांट पूरा हो चुका है.

विक्रमादित्य मार्ग और दिलकुशा पर रेलवे ओवर ब्रिज का काम स्वीकृत हो चुका है, तो हैदरगंज से चैक तक फ्लाईओवर निर्माण का काम पूरा हो चुका है. आज केजीएमसी में कई सौ लोगों की क्षमता का रैन बसेरा बनकर तैयार हुआ है. तूड़ियागंज अस्पताल में आक्सीजन प्लांट के नवीनीकरण का काम पूरा हुआ है. स्मार्ट सिटी के रूप में पुराने लखनऊ का विकास किया जा रहा है. छोटे से लेकर बड़ा कार्यकर्ता आज जगह जगह पर लोगों से संवाद कर रहा है. उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी ने न केवल भारत का नाम पूरे विश्व में ऊंचा किया है, बल्कि सोने में सुहागा बनकर योगी ने उत्तर प्रदेश को एक मजबूत प्रदेश के रूप में प्रस्तुत किया है और संभवतः इसी कारण से मुद्रास्फीत की दर स्थिर है.

आज उत्तर प्रदेश एक्सपोर्ट प्रमोशन स्कीम के अन्तर्गत निर्यात में बढ गया है. यूपी में फिल्म सिटी बन गया है. सैमसंग का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट चीन से उत्तर प्रदेश में आ गया है. आईटी पार्क यहां पर बन रहे है तथा उसके साथ साथ आईटी सिटी का निर्माण हो रहा है. सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शौचालय और स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है. भाजपा नेता शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश इन नौ वर्षों से पहले माफिया राज से कराह रहा था. योगी ने प्रदेश केा गुंडा तत्वो की कारगुजारियों से राहत दी है. बड़े से बड़ा माफिया जो थानों में घुसकर पुलिसवालों को बंद कर देता था, थानों मे हत्या हो जाती थी आज होमगार्ड के डंडा पटकने पर माफिया अपने घर में भागता है.

जेल से निकलता है तो उसकी छाती पर तख्ती लगी होती है ’’योगी बाबा माफ करो’’. उनका कहना था कि मोदी के नेतृत्व में देश ने 9 स्वर्णिम वर्षों में विश्व के सामने प्रगति की ऐसी तस्वीर प्रस्तुत की है कि सारा विश्व इस चमत्कार को देखकर आश्चर्यचकित है. बदले भारत की तस्वीर पेश करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में कोरोना से लड़ाई, तीन-तीन वैक्सीनों का निर्माण,  मुफ्त में लोगों को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था और बुंदेलखण्ड जैसे क्षेत्र में जहां पहले कट्टे बनते थे, आज वहां पर ब्रम्होस मिसाइल बन रही है. आटोमैटिक राइफल बन रही है. राजनाथ सिंह, योगी के प्रयास और मोदी के आशीर्वाद से लखनऊ-कानपुर के बीच में जो फ्लाईओवर बनने जा रहा है, उससे कानपुर से लखनऊ की दूरी केवल 25 मिनट में तय की जा सकेगी. वर्तमान समय विकास का स्वर्णिम युग चल रहा है.

एक प्रश्न के उत्तर में डा. शर्मा ने कहा कि यदि केन्द्र सरकार ने बंगाल की स्थिति में हस्तक्षेप न किया होता तो वहां के लोगों को केन्द्रीय योजनाओं का लाभ ही नही मिलता. केन्द्र सरकार ने बांगला देश से सीमा विवाद को हल किया है. घुसपैठ रोकने के लिए फेंन्सिंग का कार्य चल रहा है. यद्यपि राज्य सरकार का पूरा सहयोग नही मिल रहां है, फिर भी सीएए का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जा रहा है. वहां पर जब भी हिंसा की घटनाएं होती हैं, तो केन्द्रीय बल भेजा जाता है. एक पत्रकार के सुझाव पर उन्होंने कहा कि वे मणीपुर भी जाएंगे किंतु उसके पूर्व बिहार जाएंगे जहां पर स्थितियां बहुत खराब हैं. एक अन्य प्रश्न के उत्तर में डा. शर्मा ने कहा कि हर व्यक्ति अपने संगठन और दल के बारे में दावेदारी करता है.

भाजपा अलग पार्टी है और अपनी शक्ति के बलबूते पर चुनाव में है. चूंकि भाजपा ने अपने सहयोगियों का आदर और सम्मान किया है, इसलिए संभावनाएं रहती हैं, विभिन्न दल इसलिए  आकर उससे बातचीत एवं सहयोग की कहते हैं. अगर भविष्य में कोई दल सहयोग के लिए आएगा, तो उस समय उस पर विचार किया जाएगा, हमारी नीतियों को मानने वाले सभी का भाजपा ने सदैव स्वागत किया है किंतु अभी से उस पर कुछ कहना ठीक नही है. प्रेस वार्ता में रजनीश गुप्ता बॉबी, अतुल अवस्थी, रमेश तूफानी, हिमांशु सोनकर, दीपक सोनकर तथा अन्य पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे.

Latest News

अमेरिका में भारतवंशियों दबदबा बरकरार, कैलिफोर्निया की कोर्ट में न्याय देगी ये भारतीय महिला

Jaya Badiga: अमेरिका में एक बार फिर से भारतीयवंशियों की जलवा देखने को मिला है. अमेरिका के कैलिफोर्निया की...

More Articles Like This