Karwa Chauth: इन चीजों के बिना अधूरी है करवा चौथ की पूजा, यहां देखें सामग्री की लिस्‍ट

Must Read

Karwa Chauth Puja Thali: करवा चौथ हिंदू सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास महत्‍व रखता है. इस त्‍योहार को आने में बस कुछ ही दिन बाकी है. इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को बुधवार के दिन पड़ रहा है. दरअसल, ये त्‍योहार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. चांद निकलने के बाद महिलाएं व्रत खोलती हैं.

आपको बता दें कि शाम की पूजा के लिए करवा चौथ की थाली तैयार की जाती है. आजकल बाजार में सजी सजाई करवा चौथ की थाली मिल जाती हैं, लेकिन आप चाहें तो घर पर ही पूजा की थाली तैयार कर सकती हैं. आइए हम आपको बता रहे हैं कि घर पर पूजा की थाली तैयार करने में किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी. थाली में क्‍या होना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन चीजों के बिना करवा चौथ की पूजा अधूरी मानी जाती है.

पूजा की थाली में हो दीया
करवा चौथ पूजा की थाली में दीपक रखना जरूरी होता है. क्‍योंकि इसी से पत्नि अपने पति और चांद की आरती उतारी हैं. इस बात का खास ध्यान रहें कि ये दिया घी का ही हो.

पूजा की थाली में कलश 
करवा चौथ की पूजा की थाली में कलश या मिट्टी का करवा भी होना जरूरी होता है. इस करवा का रंग लाल होना चाहिए. पूजा से पहले करवा पर कलावा अवश्‍य बांध लें.

पूजा की थाली में छलनी
करवा चौथ की पूजा की थाली में नई छलनी भी रखना चाहिए. ध्‍यान रहे कि छलनी टूटी-फूटी न हो. टूटी छलनी का होना अपशकुन माना जाता है. 

पूजा की थाली में रखें अक्षत
करवा चौथ की पूजा की थाली में अक्षत यानी चावल भी रखें. वास्‍तु के मुताबिक, इस बात का ध्यान रखें कि चावल टूटे हुए न हों. थाली में पूरे चावल ही रखें.

पूजा की थाली में कुमकुम 
करवा चौथ की पूजा की थाली में कुमकुम अनिवार्य रूप से होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि पूजा करने के बाद पति उसी कुमकुम से पत्नी की मांग भरता है. 

पूजा की थाली में रहे सूखा मेवा 
पूजा की थाली में सूखे मेवे भी जरूर रखें. एस्‍ट्रो की मानें, तो चंद्रमा की पूजा के बाद यह सूखे मेवे भगवान को चढ़ाने से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है.

गाय के गोबर से बनी गौर
करवा चौथ की पूजा की थाली में गाय के गोबर से बनी गौर भी अवश्‍य रखें.

ये भी पढ़े :- Karwa Chauth:  करवा चौथ पर बिखेरना चाहती हैं अपना जलवा? इन आउटफिट्स पर डालें नजर, दिखेंगी बेहद खूबसूरत

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने और चांदी के भाव में बंपर बढ़ोत्तरी, जानिए आज की कीमत

Gold Silver Price Today, 17 May 2024: अगर आप सोने चांदी की खरीदारी करने की सोच रहे हैं, या...

More Articles Like This