Kaju Ki Sabzi: घर पर ऐसे बनाएं काजू की सब्जी, खाकर हर कोई करेगा तरीफ

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kaju Ki Sabzi: वैसे तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन कई प्रकार से किया जाता है. कई लोग खीर, मिठाइयों, हलवे या दूध में डालते हैं, तो कई लोग इन्हें ऐसे ही खाते हैं. काजू को लोग स्नैक्स के तौर पर भी खाते हैं. काजू कच्चा खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उससे कहीं ज्यादा इसकी सब्जी स्वादिष्ट लगती है. जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काजू की सब्जी भी बनाई जाती है और वह खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट भी लगती है. आज के इस लेख में हम आपको काजू की सब्‍जी बनाने की रेसिपी बताएंगे, जिसे खाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करता फिरेगा. चलिए बिना देर किए जानते काजू की सब्‍जी बनाने की रेसिपी…

कितने लोगों के लिए: दो
आवश्‍यक सामग्री
2 बड़े चम्मच भुने हुए काजू, 3 बड़े चम्मच ताजी क्रीम, 1 चम्मच अदरक का पेस्ट, 3 हरी मिर्च, 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच सूखी मेथी की पत्तियां, चार मध्यम टमाटर, 1 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच लहसुन, 1/2 कप पानी, 3 टहनी हरा धनिया, 20 काजू, 1 तेज पत्ता, 1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर, 4 बड़े चम्मच मक्खन, नमक आवश्यकतानुसार.

बनाने की विधि

  • काजू की सब्‍जी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में थोड़ा मक्खन डालें और काजू डालें. इन्हें सुनहरा होने तक चलाते रहें और भून कर एक तरफ रख दें.
  • इसके बाद एक दूसरा पैन ले और इसमे थोड़ा सा तेल गरम करें और उसमें एक तेज़ पत्ता डालें और टमाटर डालकर कुछ देर तक भून लें. इसके टमाटर और काजू को अलग-अलग पीस कर रख लें.
  • उसी पैन में इस टमाटर की प्यूरी डालें और अदरक लहसुन के पेस्ट के साथ पकने दें. पैन में थोड़ा मक्खन और काजू पाउडर डालें. मिश्रण को अच्छे से मिक्‍स करें और पकने के लिए छोड़ दें. इसके बाद बाकी के मसाले भी डाल दें.
  • अच्छी तरह मिलाने के बाद आधी कटी हुई हरी मिर्च डालें. इसे उबलने दें और गरम मसाला डालें, नमक डालें, ताज़ी क्रीम और कसूरी मेथी डालें. धनिया पत्ती और सबसे पहले भुने हुए काजू से गार्निश करें और काजू की सब्जी तैयार है.

ये भी पढ़े: Poha Cutlet Recipe: ब्रेकफास्‍ट का मजा दोगुना कर देगा पोहा कटलेट, जरूर करें ट्राई  

Latest News

PM Modi in Odisha: ओडिशा में बोले PM मोदी- “गैर-भाजपा शासित राज्य में पहली बार बनने जा रही डबल इंजन की सरकार”

PM Modi in Odisha: यूपी सहित देश के आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए...

More Articles Like This