Multigrain Cheela के साथ करें सुबह की शुरुआत, पूरे दिन रहें तरोताजा

Must Read

Multigrain Cheela Recipe: सर्दी की शुरुआत हो चुकी है. इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए लोगों के खानपान के साथ ही पहनावे में भी परिवर्तन देखने को मिलता है. ठंडी के मौसम में लोग न सिर्फ गर्म कपड़े पहनते हैं, बल्कि अपनी डाइट में भी कुछ ऐसे फूड्स शामिल करते हैं जो उन्‍हें अंदर से गर्म रखता है. लोग इस मौसम में तरह-तरह के पकवान का सेवन करते हैं लेकिन इनमें भी पौष्टिकता का अभाव रहता है.

ऐसे में सुबह के ब्रेकफास्‍ट में कुछ ऐसा होना चाहिए जो पूरे दिन शरीर को एनर्जी से भरपूर रखें. मल्टीग्रेन चिल्ला इसका सही जवाब है. यह डिश हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है. डाइजेशन को स्‍ट्रांग बनाता है और वजन को भी कम करता है. तो चलिए जानते हैं मल्टीग्रेन चिल्ला (Multigrain Cheela Recipe) बनाने की सिंपल रेसिपी…

सामग्री

रागी का आटा- 2 बड़े चम्‍मच

चना आटा- 2 बड़े चम्‍मच

ओट्स- 2 बड़े चम्‍मच

सूजी- 2 बड़े चम्‍मच

प्‍याज- एक चम्‍मच बा‍रीक

हरी मिर्च- आवश्‍यकतानुसार

गाजर- 1 बारीक कटा हुआ

अदरक- थोड़ा सा  

शिमला मिर्च- 1 बारीक कटा हुआ

तेल आवश्‍यकतानुसार

नमक स्‍वादानुसार

मल्टीग्रेन चिल्ला बनाने की विधि

स्‍वाद से भरपूर मल्टीग्रेन चिल्ला बनाना काफी सिंपल है. इसके लिए जितनी चीजें इकट्ठी की है-जैसे ओट्स, हरी मिर्च, अदरक, सभी तरह के आटे को मिला कर रख दें और इसमें दही मिक्‍स कर ब्लैंड कर दें. अगर जरूरत पड़े तो इसमें पानी भी मिक्‍स करे. जब यह अच्‍छे से ब्लैंड हो जाएं तो इसे एक बाउल में रख दें और इसमें नमक, गोल मिर्च पाउडर, जीरा और बारीक कटा हुआ प्याज, गाजर, शिमला मिर्च को भी मिला दें. आप चाहें तो इसमें गरम मसाला भी डाल सकते हैं.

अब एक नॉन-स्टीक पैन लें और इसे मध्‍यम आंच पर गर्म करें.  जब अच्‍छे से गर्म हो जाए तो इसमें एक चम्मच तेल डालें. तेल के हल्का गर्म होने के बाद इसके ऊपर गोल आकार में चिल्ला का बैटर डालें. फिर इसे मोटे लेयर में अच्‍छे से गोलाकार में फैला दें. जब चिल्ला एक साइड से पक जाएं तो इसे पलट कर दूसरी ओर से भी पकाएं. जब अच्‍छे से पक जाएं तो इसे आप हरी या लाल चटनी के साथ खाएं.

ये भी पढ़ें:- Breakfast Recipe:  रोज के नाश्‍ते से हो गए हैं बोर! ट्राई करें वेजिटेबल चीज चीला, मिनटों में होगा तैयार

Latest News

UN ने माना भारत का लोहा, 6.9% किया GDP ग्रोथ, कहा- हमारी सोच से भी ज्यादा तेज भारत की रफ्तार

India GDP Growth: भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर एक बार फिर गुड न्‍यूज आई है. संयुक्त राष्ट्र (UN) ने साल...

More Articles Like This