Onion Peels: बड़े काम के हैं प्‍याज के छिलके, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्‍तेमाल, फ्री में बन जाएंगे कई काम

Must Read

Onion Peels Benefits: प्‍याज का इस्‍तेमाल हर घर के किचन में किया जाता है. खाना बनाते समय प्‍याज का इस्‍तेमाल हम सभी करते है. सलाद के तौर पर भी प्‍याज का इस्‍तेमाल किया जाता है. ऐसे में प्‍याज छीलने के बाद हम इसके छिलके को कचरे में फेंक देते है. लेकिन क्‍या आपको पता है, प्‍याज के साथ ही इसका छिलका भी कई गुणों से भरपूर होता है. जी हां, गार्डनिंग से लेकर हेयर केयर रूटीन के लिए प्याज का छिलका बेहद कारगर होता है. ऐसे में प्याज के छिलकों को फेंकने की बजाए कुछ खास तरीकों से इनका इस्‍तेमाल करके आप अपने गार्डन के पौधों को हेल्दी और बालों को भी खूबसूरत बना सकते हैं.

प्याज के छिलकें-एलोवेरा का बना हेयर मास्क

प्‍याज का छिलका बालों के लिए बेहद कारगर है. प्याज का छिलका और एलोवेरा जेल से बना हेयर मास्क आपके बालों को लम्बा, घना, मजबूत और चमकदार बना सकता हैं. इसके लिए प्याज के छिलकों को सुखाकर पीस लें. अब प्याज के छिलकों से बने पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाएं. फिर इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं करें. 30 मिनट तक रखने के बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें.

प्याज के छिलकों का पानी बालों के लिए बेस्‍ट 

प्याज के छिलकों का पानी भी बालों के लिए बेस्‍ट हो सकता है. इसके लिए पैन में पानी डालकर प्याज के छिलकों को अच्‍छे से उबाल लें. अब इसे छान कर ठंडा कर लें. फिर इस पानी को बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. इससे आपकी हेयर ग्रोथ फास्ट होगी. साथ ही आपके बाल घने, सॉफ्ट और शाइनी दिखेंगे.   

प्याज के छिलकें और नारियल तेल का इस्‍तेमाल  

प्‍याज के छिलकों को नारियल तेल के साथ मिलाकर भी बालों में लगाया जाता है. यह बालों को हेल्दी रखता है. इसके लिए प्याज के छिलकों को हल्का सा भूनकर पीस लें. अब इस पाउडर को नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें. इससे आपकी सारी हेयर प्रॉब्लम्स खत्म हो जाएंगी.

प्याज के छिलकों को मिट्टी में मिलाएं

प्याज के छिलकों से पौधों के लिए फर्टिलाइजर और कंपोस्ट बना जा सकता है. इसके लिए प्याज के छिलकों को कचरे में फेंकने की बजाए गार्डन की मिट्टी में डाल दें. इससे छिलके सड़ने के बाद पौधों के लिए रूटिंग एजेंट का काम करेंगे. वहीं कैल्शियम और पोटैशियम से युक्त प्याज के छिलके मिट्टी को भी पोषण देने में काफी मददगार साबित होंगे. जिससे पौधे में तेजी से ग्रोथ होने लगेंगे.

प्याज के छिलकों की बनाएं खाद

प्याज के छिलकों का इस्‍तेमाल जैविक खाद के तौर पर भी किया जा सकता है. इसके लिए आप 1 कटोरी प्याज के छिलकों को पानी में भिगोकर छोड़ दें. वहीं 24 घंटे बाद इस पानी को गार्डन या गमलों में डाल दें. इससे आपके पौधे हरे-भरे और स्‍वस्‍थ रहेंगे.

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This