Ajab Gajab School: इस स्कूल में एडमिशन के लिए नहीं चाहिए अच्छे नंबर, केवल होना पड़ेगा फेल, मुफ्त होगी पढ़ाई

Must Read

Ajab Gajab School In India: हर माता-पिता अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देने के लिए बेस्ट स्कूल-कॉलेज में एडमिशन कराना चाहते हैं. एडमिशन कराने से पहले वह सभी स्कूल के बारे में पूरी हिस्ट्री खंगालते हैं. दूसरी तरफ स्कूल भी एडमिशन के लिए अलग-अलग पैरामीटर सेट करते हैं. अगर बच्चा उन क्राइटेरिया को पूरा नहीं करता है, तो उन्हें एडमिशन नहीं मिलता. इन सबके बीच आज हम आपको एक ऐसे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके एडमिशन के लिए बेसिक क्राइटेरिया ही फेल होना है.

लद्दाख में है ये अनोखा स्कूल
अब तक आपने ऐसे स्कूलों के बारे में शायद नहीं सुना होगा. इस स्कूल में उन बच्चों को एडमिशन दिया जाता है, जो फेल हो जाते हैं. लद्दाख में स्थित इस स्कूल का नाम SECMOL (Students Educational and Cultural Movement of Ladakh) है. SECMOL की स्थापना साल 1988 में हुई थी. इस स्कूल की खासियत ये है कि यहां किसी तरह का पाठ्यक्रम फॉलो नहीं होता है.

ये भी पढ़ें- Ajab Gajab: यहां अचार खाने से मिलती हैं सुंदर पत्नियां, जानिए इस दुकान के ‘टोटका’ का रहस्य

स्टूडेंट्स के लिए वरदान है ये स्कूल
दरअसल, ये स्कूल उन स्टूडेंट्स के लिए वरदान है, जो पढ़ाई में भले ही कमजोर हों, लेकिन प्रैक्टिकल में काफी अच्छे होते हैं. इस स्कूल में छात्रों को प्रैक्टिकल नॉलेज और लाइफ से जुड़ी चीजें सिखाई जाती हैं. छात्रों द्वारा ही स्कूल का कैंपस मैनेज किया जाता है. यहां लाइट के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग किया जाता है. अगर किसी को SECMOL में एडमिशन लेना है, तो 10वीं क्लास में फेल स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं.

कितनी है फीस
आपको बता दें कि इस स्कूल में कोई भी ट्यूशन फीस नहीं ली जाती है. सिर्फ यहां सभी छात्रों को खाने के लिए 2,000 रुपये देना होता है. स्कूल में सभी स्टूडेंट को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी जाती हैं. इसके अनुसार ही उन्हें काम करना होता है.

क्या कहता है स्कूल
इस मामले में स्कूल का कहना है, “हम बहुत छोटे हैं, लेकिन हाल ही में हमें पूरे भारत से बच्चों के एडमिशन के लिए अनुरोध मिल रहा है, जो हमारे लिए संभव नहीं है. शायद भविष्य में संभव हो, लेकिन इस समय नहीं है. हमारा स्कूल लद्दाख के उन युवाओं के लिए है, जो हाल ही में अपनी कक्षा 10वीं की परीक्षा में असफल हो गए हैं. ये उन युवाओं के लिए है, जो पहले शिक्षा में सफल नहीं हुए हैं. ये स्कूल लद्दाख की मातृभाषा लद्दाखी में चलाया जाता है. SECMOL के लॉन्ग कोर्स केवल लद्दाख के युवाओं के लिए हैं.”

Latest News

Siddarthnagar: गांव में घुसा तेंदुआ, आठ लोगों को किया जख्मी, पकड़ने में जुटा वन विभाग

Siddarthnagar News: सोमवार की सुबह यूपी के इटवा थाना क्षेत्र के हटवा खास गांव में एक तेंदुआ घुस गया....

More Articles Like This