Stress Relieving Plants: घर की बालकनी में लगाएं ये खूबसूरत पौधे, दूर हो जाएगा स्‍ट्रेस

Must Read

Stress Reliever Plants: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्‍या है. तनाव हमारे मानसिक सेहत के साथ ही हमारे काम के परफॉर्मेंस को भी प्रभावित करती है.  अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके घर में तनाव बढ़ रहा है, तो इसे कंट्रोल करने के लिए आपको अपने बालकनी गार्डन में कुछ पौधों को लगाना चाहिए. इन पौधों को लगाने से तनाव की समस्‍या से निजात पा सकते है. इन पौधों के बारे में कहा जाता है कि ये स्‍ट्रेस रिलीविंग प्‍लांट होते हैं. इनकी मौजूदी हमारे दिमाग को सुकून देती है. ये अपनी मौजूदगी में हमारे आसपास के वातावरण को पॉजिटीव बनाते हैं. तो आइए इन खास पौधों के बारे में जानते हैं.

एलोवेरा के पौधे

एलावेरा एक ऐसा पौधा है, जिसमें कई मेडिकेटेड गुण होते हैं. इसके अलावा, इसमें कामिंग एफेक्‍ट भी होता है, जो एंजायटी और टेन्‍शन के माहौल में आाराम देने का काम करता है.

पोथोस 
पोथोस एक लोकप्रिय घरेलू पौधा होता है. इसकी देखभाल करना  आसान है. इस पौधे को  दिमाग को शांत करने के लिए भी घरों में रखा जाता है. पोथोस को डायरेक्‍ट धूप में नहीं छोड़ना चाहिए.

स्‍नेक प्‍लांट
स्‍नेक प्‍लांट अपने आस-पास के कार्बन डाइऑक्साइड को अधिक मात्रा में अवशोषित करता है और हानिकारक व टॉक्सिन को हवा से खत्म करता है. इसका नेचर है हवा की गुणवत्ता काफी हद तक साफ करना. इस पौधे से सिर में दर्द, तनाव आदि समस्‍या से आराम मिलता है और मूड भी बूस्‍ट होता है. यही नहीं, यह एनर्जी बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है.

लैवेंडर प्लांट
लैवेंडर प्‍लांट स्ट्रेस फ्री और डिप्रेशन से दूर रखने में बेहद मददार है. इसकी खुशबू में कामिंग इफेक्‍ट होता है जो आपके रक्तचाप भी सामान्य रखने का काम कर सकता है. यही नहीं, यह बेहतर नींद के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This