Mudde Ki Parakh: अडानी ग्रीन: कल को हरित बनाने की शक्ति

Upendrra Rai
Upendrra Rai
Chairman & Managing Director, Editor-in-Chief, The Printlines | Bharat Express News Network
Must Read
Upendrra Rai
Upendrra Rai
Chairman & Managing Director, Editor-in-Chief, The Printlines | Bharat Express News Network

Mudde Ki Parakh: भारत नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) के क्षेत्र में वैश्विक नेता है, जिसका लक्ष्य 2030 तक 450 गीगावॉट स्वच्छ ऊर्जा प्राप्त करना है. लेकिन इस क्षेत्र में सबसे बड़ा और सबसे सफल खिलाड़ी कौन है? इसका उत्तर है अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, या एजीईएल. AGEL भारत का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादक संस्था है, जिसका सौर, पवन और हाइब्रिड परियोजनाओं में 20.4 गीगावॉट का पोर्टफोलियो है. सबसे खास बात यह कि AGEL दुनिया में सबसे कम लागत वाली नवीकरणीय ऊर्जा बनाने वाली कंपनियों में से एक है. इसका औसत टैरिफ 3.02 रुपये प्रति यूनिट है. वहीं देश का औसत टैरिफ 3.75 रुपये प्रति यूनिट है.

एजीईएल की सफलता ने दुनियाभर के निवेशकों को आकर्षित किया है. पिछले कुछ महीनों में कंपनी में 1.63 बिलियन डॉलर यानी लगभग 14,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है. यह भी तब जब अडानी ग्रुप के ऊपर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया, जिसे ग्रुप ने सिरे से खारिज कर दिया. हाल ही में अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बैंडवैगन में फ्रांसीसी ऊर्जा दिग्गज टोटलएनर्जीज एसई शामिल हुआ है, जिसने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह एजीईएल के साथ एक ज्वाइंट वेंचर में 300 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा, जहां दोनों के पास 50 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. ज्वाइंट वेंचर के पास 1,050 मेगावाट की सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं का पोर्टफोलियो होगा.

यह पहली बार नहीं है जब टोटल ने AGEL के साथ साझेदारी की है. फ्रांसीसी कंपनी के पास पहले से ही AGEL में 19.7 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जो इसे प्रमोटर ग्रुप के बाद सबसे बड़ा शेयरधारक बनाती है. इसका AGEL के साथ एक समान संयुक्त उद्यम भी है, जिसे AGE23L कहा जाता है, जिसका पोर्टफोलियो 2,353 मेगावाट है. एजीईएल में टोटल का बार-बार किया गया निवेश कंपनी की विकास क्षमता में उसके विश्वास और भारत के ऊर्जा परिवर्तन का समर्थन करने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. टोटल तेल और गैस, बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में परिचालन के साथ दुनिया की अग्रणी ऊर्जा कंपनियों में से एक है. 

इसका लक्ष्य 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन कंपनी बनना है और 2025 तक सकल नवीकरणीय उत्पादन क्षमता 35 गीगावॉट और 2030 तक 100 गीगावॉट तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है. अन्य प्रमुख निवेशक जिन्होंने एजीईएल का समर्थन किया है, उनमें जीक्यूजी पार्टनर्स, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, दुनिया के सबसे बड़े सॉवरेन फंडों में से एक और IHC इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी शामिल हैं. इन निवेशकों ने अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को समय से पहले और बजट के भीतर वितरित करने में एजीईएल की निष्पादन क्षमता और बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड को माना है. कंपनी ने अपना अधिकांश पोर्टफोलियो कोविड के बाद के समय में बनाया है और 18 महीने की अवधि के मुकाबले एक वर्ष से भी कम समय में परियोजनाओं को निष्पादित करने का रिकॉर्ड बनाया है.

एजीईएल ने हाइब्रिड परियोजनाओं को विकसित करने में भी अपने नेतृत्व का प्रदर्शन किया है जो हरित बिजली की चौबीसों घंटे आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बैटरी भंडारण के साथ सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन को जोड़ती है. कंपनी ने अपनी हाइब्रिड परियोजनाओं के लिए गुजरात के भुज में 600 मेगावाट की दुनिया की सबसे बड़ी सिंगल-साइट सौर-पवन हाइब्रिड परियोजना और गुजरात के खावड़ा में 1.69 गीगावॉट का दुनिया का सबसे बड़ा सौर-पवन हाइब्रिड पार्क जैसे कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं. एजीईएल का लक्ष्य 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता तक पहुंचना है, जो इसे दुनिया की शीर्ष पांच नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक बना देगा. कंपनी ने पहले ही भारत और विदेशों में विभिन्न स्थानों पर लगभग 40 गीगावॉट मूल्य की परियोजनाओं के लिए संसाधन मूल्यांकन कर लिया है. लगातार उन्नत हो रही प्रौद्योगिकी और बढ़ती दक्षता के साथ, ऐसी संभावना है कि एजीईएल उच्च उत्पादन और कम लागत के साथ बाजार को आश्चर्यचकित कर सकता है. 

एजीईएल न केवल अपने शेयरधारकों के लिए मूल्य सृजन कर रहा है, बल्कि भारत के सामाजिक और पर्यावरणीय लक्ष्यों में भी योगदान दे रहा है. कंपनी की परियोजनाओं ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 50,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा किया है और सालाना 30 मिलियन टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को बचाया है. एजीईएल शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, आजीविका और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्रों में विभिन्न सामुदायिक विकास पहलों का समर्थन करने के लिए भी प्रतिबद्ध है. एजीईएल इस बात का ज्वलंत उदाहरण है कि कैसे नवीकरणीय ऊर्जा भारत की अर्थव्यवस्था और समाज के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकती है. वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करके, एजीईएल स्वच्छ ऊर्जा निवेश के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में भारत की प्रतिष्ठा भी बढ़ा रहा है. एजीईएल वास्तव में एक नवीकरणीय ऊर्जा पावरहाउस है जिसका आनंद हर कोई लेना चाहता है.

Latest News

परमाणु ह‍थियार से लैस होंगे ये तीन मुस्लिम देश, अमेरिका में मचा हड़कंप!

Iran Nuclear Program: इस वक्त विश्‍व के कई हिस्सों में युद्ध जारी है. रूस-यू्क्रेन के बीच फरवरी 2022 में...

More Articles Like This