Surya Grahan 2023 Timings in India: सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं? जानिए सूतक काल का समय

Must Read

Surya Grahan 2023 Date Timings in India: सनातन धर्म में सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) का विशेष महत्व है. सूर्य ग्रहण को न सिर्फ आध्यात्मिक, बल्कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी बहुत महत्व दिया गया है. साल 2023 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण कल यानी 14 अक्टूबर को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण भारत में कितने बजे दिखाई देगा और कहां लगेगा सूतक काल, आइए जानते हैं सब कुछ…

कितने बजे लगेगा सूर्य ग्रहण?
ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण अश्विन माह की अमावस्या तिथि यानी 14 अक्टूबर, शनिवार को लगेगा. हालांकि, इसका प्रभाव भारत में नहीं देखने को मिलेगा. यह ग्रहण मूल रूप से उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, मध्य अमेरिका, उत्तरी अफ्रीका का किनारा, अटलांटिक (Atlantic Ocean) और प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में दिखाई देगा. भारतीय समय अनुसार, सूर्य ग्रहण शनिवार को रात 8 बजकर 34 मिनट पर प्रारंभ होगा. (Surya Grahan 2023 kitne baje lagega) जिसका समापन रात 2 बजकर 25 मिनट पर होगा.

सूतक काल मान्य होगा या नहीं?
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि, भारत में यह ग्रहण दृश्यमान नहीं होगा. जिसके कारण भारत में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इस सूर्य ग्रहण का देश दुनिया पर किसी प्रकार का भौतिक, आध्यात्मिक, सूतक या धार्मिक प्रभाव नहीं पड़ने वाला है. भारतवासियों पर इस ग्रहण का कोई भी असर नहीं पड़ने वाला है. शास्त्रों के अनुसार, जहां ग्रहण लगता है, उसका प्रभाव भी वहीं पड़ता है. इसलिए, भारत में इस ग्रहण के दौरान लोगों की सामान्य दिनचर्या रहेगी.

ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2023: कल लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, जानिए कहां देगा दिखाई और कहां लगेगा सूतक

विश्व पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव
ज्योतिषाचार्य ने आगे बताया कि, अश्विन महीने में दो ग्रहण लगने वाले हैं, जो समाज और विश्व के लिए बिल्कुल भी लाभकारी नहीं है. इसका प्रभाव बड़े देशों में युद्ध, धरती पर प्राकृतिक आपदा, महामारी, भूकंप, सुनामी, की स्थिति के रूप में देखने को मिलेगा.

कहां कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण?
साल का दूसरा सूर्यग्रहण भारत को छोड़कर, कनाडा, उत्तरी अमेरिका, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, कोलंबिया, अर्जेंटीना, ग्वाटेमाला, क्यूबा, मैक्सिको, ब्राजील, बहामास, डोमिनिका, बारबाडोस, एंटीगुआ, वेनेजुएला, हैती, जमैका, उरुग्वे, पेरु, पराग्वे समेत अन्य कई देशों में दिखाई देगा.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This