Kamika Ekadashi Vart: कामिका एकादशी व्रत कल, जानिए पूजा विधि व पारण टाइम

Must Read

Kamika Ekadashi Vart Date 2023: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. इस महीने पड़ने वाले हर तिथि और व्रत का विशेष महत्व है. वहीं श्रावण माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का अपना अलग ही महत्व है. इस एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस साल कब है कामिका एकादशी का व्रत और कब है पूजा का शुभ मुहूर्त आइए जानते हैं.

कब रखा जाएगा कामिका एकादशी व्रत
हिंदू पंचांग के अनुसार कामिका एकादशी की शुरुआत 12 जुलाई को शाम 5 बजकर 59 मिनट से हो रही है. जिसका समापन 13 जुलाई को शाम 6 बजकर 24 मिनट पर होगा. उदयातिथि मान्यतानुसार कामिका एकादशी का व्रत 13 जुलाई को रखा जाएगा. वहीं एकादशी व्रत का पारण 14 जुलाई को सुबह 5 बजकर 33 से 8 बजकर 18 मिनट के बीच होगा.

कामिका एकादशी व्रत पूजा विधि
कामिका एकादशी व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. इसके बाद पूजा घर में चौकी पर पीला कपड़ा बिछाकर गंगाजल छिड़कें. इसेक बाद भगवान श्री हरि विष्णु की प्रतिमा स्थापित करें. फिर विधि विधान से पूजा करते हुए उन्हें पंचामृत, फल, मेवा और मिठाई अर्पित करें. इसके साथ ही ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप करें. इसके साथ ही ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप करें.

कामिका एकादशी व्रत का महत्‍व
कामिका एकादशी का व्रत चतुर्मास में पड़ता है, इसलिए इस व्रत का खास महत्व है. ऐसी मान्यता है कि कामिका एकादशी का व्रत करने पर अश्‍वमेध यज्ञ के समान फल की प्राप्ति होती है. साथ ही जानें-अनजानें में किए गए पापों से मुक्ति मिलती है.

ये भी पढ़ेंः SAWAN 2023 HANUMAN PUJA: सावन में महादेव के साथ करें बजरंगबली की पूजा, दूर होंगे सारे संकट

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This