Lifestyle: उल्टा चलने का फायदा जान सीधा चलना भूल जाएंगे आप, ट्रेंड में है बैकवर्ड वॉकिंग!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Backward Waking Benefits: शारीरिक रुप से स्वस्थ्य रहने के लिए अच्छे खान पान के साथ ही फिजिकल एक्टिविटी काफी आवश्यक है. आज के समय में लोगों की जीवनशैली काफी बदल गई है. अपने लिए भी लोग वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं. ऐसे में वाकिंग एक अच्छा विकल्प माना जाता है. वॉकिंग एक आसान और फायदेमंद एक्सरसाइज है.

जानकारों की मानें तो पैदल चलने से आपको फिजिकली फिट रहने में काफी मदद मिलती है. पैदल चलने के फायदे को लगभग हर एक व्यक्ति जानता है, हालांकि आज हम आपको उल्टा चलने (बैकवर्ड वॉकिंग) के बारे में बताएंगे, जो सेहत के लिए काफी लाभकारी है. आइए आपको बैकवर्ड वॉकिंग के फायदे बताते हैं.

यह भी पढ़ें: Makhana With Milk Benefits: इन बीमारियों के लिए रामबाण है दूध और मखाने का सेवन, जानिए हैरान करने वाले फायदे

शरीर को बैलेंस करने में मिलती है मदद

आपको बता दें कि बैकवर्ड वॉकिंग के दौरान शरीर की विभिन्न मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है. वहीं, ऐसे चलने से शरीर को बैलेंस करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं. इससे बैलेंस और कोर्डिनेशन बढ़िया होता है.

मांसपेशियों को मिलती है मजबूती

अगर आप प्रतिदिन कुछ दूर उल्टा चलते हैं यानी बैकवर्ड वॉकिंग करते हैं तो इससे आपके मांसपेशियों को बल मिलता है. दरअसल, शरीर में कई ऐसी मांसपेशियां (हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स) है, जो सीधा चलने के दौरान एक्टिव नहीं हो पाती हैं. ऐसे में बैकवर्ड वॉकिंग के दौरान इन मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है.

दर्द में मिलती है राहत

जानकारों का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन कुछ दूर उल्टा चलता है तो ये जोड़ों के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. माना जाता है कि उल्टा चलने से जोड़ों को काफी आराम मिलता है. जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

कैलोरी बर्न करने में भी मिलती है मदद

उल्टा चलने यानी बैकवर्ड वॉकिंग से शरीर की विभिन्न मांसपेशियां काम करती हैं. इससे बैलेंस-कोर्डिनेशन बना रहता है. इस वजह से शरीर में जमा ज्यादा कैलोरी बर्न होती है.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है. दिए गए टिप्स पर अमल करने से पहले जानकारों की राय जरुर लें. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Herbal Teas के साथ करें दिन की शुरुआत, स्ट्रेस से मिलेगी निजात, कई बीमारियां होंगी दूर

Latest News

भगवान श्रीराम जब तक वन में रहे, तब तक भरत जी ने नंदीग्राम वन में किये निवास: दिव्य मोरारी बापू

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, कैकेयी ने जब राम से वन में जाने के लिए...

More Articles Like This