Cleaning Tips: 10 रुपये में चमक जाएगी किचन की चिमनी, नहीं दिखेगी गंदगी

Must Read

Cleaning Tips: आजकल लोग अपनी सुविधा के लिए जरूरत की चीजें खरीद तो लेते हैं, लेकिन उसकी मेंटेनेंस नहीं कर पाते हैं. कई बार लोग कुछ मेहंगा सामान खरीदने से पहले सोचते हैं कि उसकी बार-बार सफाई के भी खर्चे बढ़ेंगे. किचन की चिमनी में खाने के भाप से बहुत जल्दी गंदगी जमा हो जाने से इसकी सफाई करने में लोगों को बहुत परेशानी होती है. आपकी इसी मुश्किल को दूर करने के लिए हम एक ऐसा सस्ता और बेहतरीन नुस्खा लेकर आए हैं, जिससे आप केवल 10 रुपये में चिमनी को चमचमा देंगे और आपको मैकेनिक की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

तय समय पर करें चिमनी की सफाई
हमेशा लोग चिमनी की सफाई में लापरवाही करते हैं. बहुत ज्यादा गंदगी जमा होने के कारण वह ठीक से काम नहीं करती है और सफोकेशन भी होने लगती है. इसलिए कम से कम 2-3 महीने में एक बार उसकी सफाई करना जरूरी है. अगर आप खाने में तेल और मसाले का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो, चिमनी को हर महीने साफ करें. चिमनी की सफाई उसके फिल्टर पर भी निर्भर करती है. अगर कैसेट फिल्टर होता है तो हर 8-10 दिन पर सफाई करनी चाहिए. बैफल फिल्टर हो तो आप 2-4 हफ्ते में एक बार साफ कर सकते हैं. वहीं, चारकोल फिल्टर हो तो उसे 3-6 महीने में बदलने की जरूरत पड़ती है.

सोडा का करें इस्तेमाल
कास्टिक सोडा किसी भी चीज की सफाई करने में कारगर साबित होता है. ध्यान रहे कि यह एक कैमिकल होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल दस्ताने या प्लास्टिक लगाकर करें. चिमनी साफ करने के लिए एक कटोरी में पानी लेकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद चिमनी को किसी सूखे कपड़े से झाड़ कर, सॉफ्ट ब्रश से इस पेस्ट को चिमनी पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गीले कपड़े से उसे पोंछ लें. आपको हार्डवेयर की दुकान पर या ऑनलाइन कास्टिक सोडा मिल जाएगा.

नींबू का करें इस्तेमाल
अगर चिमनी में ज्यादा गंदगी जमा हो गई है, तो कास्टिक सोडा के साथ नींबू का इस्तेमाल करके भी उसे चमचमा सकते हैं. सबसे पहले आप एक बाल्टी गर्म पानी कर लें. इसके बाद उसमें नींबू को निचोड़ें, फिर उसी में कास्टिक सोडा डालकर अच्छे से मिला कर पूरी चिमनी के पार्ट्स को साफ कर सकते हैं.

ये भी पढें- Health Tips: व्रत के दिन सुबह में करें इन चीजों का सेवन, दिन भर बनी रहेगी एनर्जी

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This