बिना अनुमति शादी में उड़ा सकते हैं ड्रोन? जानिए क्या कहते हैं नियम कानून?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Drone flying Rule: आज के समय में शादी विवाह, प्री वेडिंग शूट या फिर किसी भी फंक्शन में अधिकतर लोग ड्रोन से फोटो क्लिक कराना और वीडियोग्राफी कराना पसंद करते हैं. इतना ही नहीं कई लोग तो यूट्यूब पर ब्लॉगिंग के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल करते हैं. ड्रोन से वाइड और एरियल शॉट लेने में काफी आसानी होती है, इसी के साथ एक कूल और अच्छा लुक भी आता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या शादियों में आप बिना किसी परमिशन के ड्रोन उड़ा सकते हैं.

लेनी पड़ेगी परमिशन?

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार देश के किसी भी हिस्से में ड्रोन उड़ाने के लिए वहां के रिजनल यानी क्षेत्रिय पुलिस स्टेशन से अनुमति लेनी पड़ती है. अगर पुलिस स्टेशन से परमिशन नहीं ले पाते हैं तो नगर पालिका से परमिशन लेना जरूरी होता है. वहीं, शहर के आर्मी कैंट एरिया और प्रतिबंधित स्थानों पर अगर कोई ड्रोन उड़ाते हुए नजर आता है तो उसको जुर्माना और जेल दोनों हो सकता है. अगर सरल भाषा में समझें तो ड्रोन उड़ाने के लिए स्थानीय प्रशासन से परमिशन लेनी ही होती है.

अगर अधिकारियों की मानें तो सरकार के अनुसार किसी भी प्रकार के ड्रोन के प्रयोग के लिए अनुमति लेनी होती है. सरकार ने देश के सभी हिस्सों में ड्रोन को प्रतिबंधित किया है. यह फैसला सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक सुरक्षा को लेकर लिया है. ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति ड्रोन उड़ाना चाहता है तो उसको परमिशन लेनी होगी.

ड्रोन के लिए कोई छूट नहीं

आपको बता दें कि फोटोग्राफर और ब्लॉगर एरियल फुटेज कैप्चर करता है, इसके लिए अगर वो ड्रोन का प्रयोग करता है तो उसको परमिशन लेनी होगी. चाहे इसमें आप किसी भी प्रकार के ड्रोन का प्रयोग कर रहे हों. अगर बिना इजाजत के कोई ड्रोन उड़ाता है तो प्रशासन संबंधित धाराओं में शिकायत दर्ज करे के कार्रवाई कर सकता है.

जानिए ड्रोन्स की कैटेगरी

उल्लेखनीय है कि देश में ड्रोन को कुल 5 कैटेगरी में बांटा गया है. पहले कैटेगरी में 250 ग्राम से कम वजन के ड्रोन आते हैं, जिनको नैनो ड्रोन कहा जाता है. इसके ऊपर और 2 किलो तक के वजन वाले ड्रोन माइक्रो के नाम से जाना जाता है. वहीं, 25 से 150 किलोग्राम वजन वाले ड्रोन्स मीडियम ड्रोन के तौर पर जाने जाते हैं. 150 किलोग्राम से ज्यादा वजन वाले ड्रोन को बड़े ड्रोन की कैटेगरी में रखा गया है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी बोले- तुष्टीकरण को समाप्त कर संतुष्टिकरण की ओर देश बढ़ रहा आगे

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This