Chamba Tourist Places: दीवाना बना देंगे चंबा के हसीन नजारे, गर्मियों में जरूर करें एक्सप्लोेर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chamba Tourist Places: गर्मियों में अगर आप कहीं घूमने की प्‍लान कर रहे है तो चंबा बेस्‍ट ऑप्शन है. चंबा, हिमाचल प्रदेश में स्थित है जहां की हरियाली, पहाड़ और साफ नदियां आपका मन मोह लेंगी. गर्मी में यहां का मौसम काफी सुहावना होता है.

अक्‍सर लोग हिमाचल प्रदेश जाते हैं तो शिमला, कसोल और मनाली घूमकर चले आते हैं. चंबा की खूबसूरती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस शहर पर एक गाना भी बना है जिसके बोल हैं ‘शिमले नी बसना कसौली नी बसना, चम्बे जाना जरूर’. अब आप खुद सोचें कि कुछ तो जरूर खास होगा इस शहर में जो इस पर गाना बना है. तो चलिए जानते हैं चंबा में घूमने की बेहतरीन जगहों के बारे में…

पुराने मंदिरों का करें दर्शन

गर्मियों में चंबा जाना वाकई खास होगा. यहां की खूबसूरती देखकर आप खुशी से भर उठेंगे. यहां के पुराने मंदिर भी बहुत खूबसूरत हैं. इन मंदिरों में देवी-देवताओं की पूजा की जाती है और ये मंदिर कला के अद्भुत नमूने हैं. यहां लक्ष्मी नारायण मंदिर अपने आप में खास महत्व रखता है. चंबा में घूमते हुए आपको यहां की कहानियां और इतिहास के बारे में भी जानकारी मिलेगी. चामुंडा देवी मंदिर और भूरी सिंह म्यूजियम जैसी जगहें यहां की संस्कृति को प्रदर्शित करती हैं.

रावी नदी का अद्भूत नजारा 

चंबा की रावी नदी के किनारे बैठकर नदी की शीतल हवा महसूस करना एक सुकून भरा पला होगा. यहां की हरी-भरी पहाड़ियों पर खिले हुए फूल और ठंडी हवा आपको ताजगी से भर देंगे. ये नजारा इतने सुंदर होते हैं कि हर कोई इनकी तस्वीरें लेना चाहता है.

खजियार झील

चंबा में मौजूद खजियार झील की सैर करना यादगार पल होगा. यह झील देवदार के पेड़ों और बादलों से घिरी है. इस झील का नाम इसके पास स्थित मंदिर खज्जी नाग पर पड़ा है. यहां का मौसम इतना सुहावना और सुखद रहता है कि अगर आप एक दिन यहां चले गए तो वापस आने का मन ही नहीं करेगा. इस झील को भारत का ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ भी कहते हैं.

ये भी पढ़ें :- Vastu Tips For Office Table: सैलरी बढ़ने के साथ होगा प्रमोशन, बस ऑफिस के टेबल पर रख दें ये चीजें

 

Latest News

Petrol Diesel Prices: बिहार में सस्ता, तो हरियाणा में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आपके शहर में क्या है लेटेस्ट रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन...

More Articles Like This