ज्यादा दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए दिन में कितना पिएं दूध?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Milk Health Benefits: दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद माना जाता है. जानकार बताते हैं कि दूध के सेवन से स्वास्थ्य को तमाम लाभ मिलते हैं. दूध से विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है. दूध को सदियों से सबसे पौष्टिक आहार माना जाता है. दूध में कैल्सियम होने से यह हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी सहायक है. हालांकि, इतने फायदे से भरपूर दूध आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. क्या आपको पता है. आइए आपको अपने ऑर्टिकल में बताते हैं सामान्य तौर पर हमको दूध कितने मात्रा में लेना चाहिए और इसके ज्यादा सेवन से क्या नुकसान हो सकता है…?

अगर आप प्रतिदिन दूध का सेवन करते हैं तो थोड़ा संभलिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा दूध पीने से शरीर में हॉर्मोन के असंतुलित होने की संभावना है. वहीं, दूध में काफी मात्रा में फैट और कैलोरी पाई जाती है जो आपका वजन तेजी से बढ़ाता है. जानकारी के लिए बता दें कि 1 कप दूध में करीब 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी पाई जाती है. दूध में काफी मात्रा में लैक्टोज पाया जाता है. ये एक नेचुरल शुगर है. इस वजह से आपका वजन बढ़ता है साथ ही अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे और गर्दन के फैट को कम करने में बेस्ट हैं ये योगासन, रोजाना करें अभ्यास, जल्द दिखेगा असर

दूध के ज्यादा सेवन से होती हैं ये परेशानियां

पेट से संबंधित परेशानी: अगर आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपको पेट से संबंधित परेशानी हो सकती है. इसमें गैस, पेट का फूलना, दस्त या कब्ज जैसी समस्याएं हैं. ज्यादा दूध के सेवन से गुड और बैड बैक्टीरिया के बीच असंतुलन पैदा होने की भी स्थिति देखने को मिलती है.

पाचन में भी आ सकती है परेशानी: दूध के ज्यादा सेवन से पाचन में भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में मौजूद लैक्टोस की वजह से पाचन खराब हो सकता है. पाचन के बिगड़ने से उल्टी और बेचैनी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

स्किन से जुड़ी समस्याएं: दूध के अधिक प्रयोग से आपको स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको एक्ने, पिगमेंटशन है तो आप दूध का सेवन ना करें. दूध के अधिक सेवन से पिंपल्स जैसी समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है.

लिवर की परेशानी: दूध के अधिक सेवन से लिवर से जुड़ी परेशानी हो सकती है. अगर आप लिवर से संबंधित किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको दूध पीने से परहेज करना चाहिए.

कितना दूध पीना सेहत के लिए सही?

जानकारों की मानें तो दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है. हालांकि, दूध को एक सीमित मात्रा में पीना चाहिए. दूध पीने की क्षमता व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उम्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है. आइए आपको बताते हैं आपको आपकी उम्र के अनुसार कितना दूध पीना चाहिए.

  • 3 साल की उम्र तक: 300 से 500 ML दूध
  • 4 से 10 साल की उम तक  – 400 से 600 ML दूध
  • 11 साल से 18 साल उम्र तक – 500 ML से 700 ML दूध
  • 18 साल से ज्यादा उम्र तक – 1 से 2 गिलास दूध

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

Russia Ukraine War: यूक्रेन को रूस की चेतावनी, कहा- ब्रिटिश हथियारों से रूसी धरती पर हमला हुआ तो हम ब्रिटेन पर करेंगे हमला

Russia Ukraine War: रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा है कि यूक्रेन ने ब्रिटेन के...

More Articles Like This