Fridge Care Tips: क्या आप भी दिन भर में कई बार करते हैं फ्रिज को OFF, जानिए क्या है सही नियम

Must Read

Fridge Care Tips: हर घर में सुविधा के लिए लोग कई इलेक्ट्रॉनिक सामान का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार उसके गलत उपयोग से चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि लोग फ्रिज (Refrigerator) को खराब होने से बचाने के लिए इसका पावर ऑफ कर देते हैं. उन्हें लगता है कि फ्रिज पूरे दिन चलता है तो खराब हो सकता है. इसलिए लोग ये स्टेप फॉलो करते हैं. अगर आपको भी फ्रिज के बारे में सही जानकारी नहीं है, तो इसके बारे में जानकर फ्रिज को एकदम सुरक्षित रख सकते हैं.

फ्रिज Off करने में फायदा है या नहीं
अगर आप ये सोचते हैं कि, फ्रिज को कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए बंद करने से वो ठीक रहता है और जल्दी खराब नहीं होता, तो आप गलत हैं. दरअसल, अब लगभग सभी कंपनियों ने खुद ही इस समस्या का हल निकाल लिया है. फ्रिज में ऑटोमेटिक एक फीचर मौजूद रहता है, जिससे आपको इसका पावर ऑफ करने की जरूरत नहीं पड़ती है. इस फीचर की मदद से फ्रिज अपने आप ही स्विच ऑफ हो जाता है. ये प्रक्रिया दिन में कई बार होती है, जिससे फ्रिज पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता है. ऐसे में आप अपने फ्रिज को सुरक्षित रख सकते हैं. अगर आप चाहें तो इसे केवल सफाई के दौरान बंद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Online Shopping: अगर आप भी करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो जान लें ये बात, सामने आई ये बड़ी खबर

रेफ्रिजरेटर बंद करने से क्या होता है
अगर आप हर रोज फ्रिज का पावर ऑफ कर देते हैं, ये सोचकर कि ऐसा करने से बिजली की भी बचत होगी, तो आप गलत हैं. फ्रिज को कभी भी ऑफ करके नहीं छोड़ना चाहिए. दरअसल, अगर आप पूरे साल भी रेफ्रिजरेटर को बिना पावर ऑफ किए भी इस्तेमाल करते हैं तो भी आपकी बिजली की बचत पर खास असर नहीं पड़ेगा. रेफ्रिजरेटर ऑटोमैटिक कूलिंग करता है. इसमें एक टेम्प्रेचर सेंसर लगा रहता है. जो खुद जान जाता है कि किस समय पावर कट करना है. ये अंधांधुंध तरीके से कूलिंग नहीं करता है. जब भी जरूरत होती है, ये फ्रिज का पावर कर देता है और इससे आपकी बिजली की भी बचत हो जाती है.

Latest News

MI vs KKR Dream 11 Prediction: इन प्लेयर्स के साथ बनाएं ड्रीम11 टीम, जानिए प्लेइंग इलेवन और पिच रिपोर्ट

MI vs KKR Dream 11 Prediction: आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 51वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स...

More Articles Like This