Holi: रंग खेलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, बाल और त्वचा को नहीं होगा नुकसान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Skin and Hair Care Tips During Holi 2024: रंगोत्‍सव होली में अपनी त्‍वचा और बालों को प्रोटेक्‍ट करना काफी चैलेंजिंग टास्‍क हो जाता है. रंगों से होली खेलने में मजा तो बहुत आता है लेकिन इन रंगों में मिले केमिकल्‍स हमारे स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. केमिकल से भरे रंगों स्किन के मॉइश्‍चर को छीन लेते हैं. साथ ही इसके कई साइड इफेक्ट्स होते हैं, जैसे त्वचा का लाल होना, दाने और जलन होना आदि.

वहीं बात करें बालों की तो रंग बालों की नमी खत्‍म करके रूखा और उलझा देते हैं. इसलिए होली से पहले अपनी स्किन और बालों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आज की खबर में हम आपको कुछ टिप्‍ट बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो कर आप त्‍वचा के निखार को फीका होने से बचा सकती हैं. आइए जानते हैं रंग खेलने के पहले आप अपनी त्‍वचा और बालों की कैसे केयर करें…

 

होली खेलने से पहले अपनी स्किन पर सूट करने वाली एसपीएफ की सनस्क्रीन लगाए. इससे स्किन पर एक परत बन जाएगी. जिससे रंगों के बुरे प्रभाव से आपकी त्वचा बची रहेगी.

होली के तीन से चार दिन पहले और बाद में त्वचा पर किसी तरह का ट्रीटमेंट जैसे की फेशियल, वैक्स, ब्लीच न करवाएं.

होली खेलने से पहले अपनी त्‍वचा और बालों में अचछे से तेल अप्‍लाई करें. आप नारियल, जैतून या बादाम तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे रंग सीधा आपकी स्किन पर नहीं चिपकेगा. आप तेल के बजाय मॉइश्चराइजर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. केमिकल युक्‍त रंग बालों को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए रात में ही अपने बालों में तेल की अच्छे से मालिश करें.

होली खेलने के बाद त्‍वचा को रंगों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए अपने चेहरे पर आप गुलाब जल अप्‍लाई करें. यह जलन को कम करने के साथ रंगों से होने वाले नुकसान से आपका बचाव कर सकता है.

रंगों से अपने बॉडी को प्रोटेक्‍ट करने के लिए हमेशा होली खेलने से पहले फुल स्लीव्स के कपड़े ही पहनें. कपड़ों में भी सूती कपड़े पहनना सही रहता है. क्योंकि यह काफी हल्के होते हैं और पानी और रंग पड़ने के बाद भी शरीर को अनकंफर्टेबल महसूस नहीं होता.

होली खेलने के बाद गर्म पानी के नहाने की गलती बिल्‍कुल भी न करें. नॉर्मल पानी से ही नहाएं. कहा जाता है कि  गर्म पानी से नहाने के बाद रंग छूटने के बजाय वहीं बना रहता है.

होली खेलते समय अपने बालों की चुटिया या फिर जूड़ा बनाएं. क्योंकि इससे पूरे बालों पर रंग नहीं लगेगा और बालों को केमिकल के प्रभाव से बचाया जा सकता है.

नाखून को रंगों से बचाने के लिए गहरे रंग का नेल पेंट लगाएं.

ये भी पढ़ें :- Rakul Preet Jackky Bhagnani: रकुल-जैकी को शादी के बाद मिला श्री राम का आशीर्वाद, एक्ट्रेस ने दिखाई झलक

Latest News

Property Row: पीओके के पूर्व पीएम इलियास खान गिरफ्तार, संपत्ति हथियाने समेत लगे अन्य कई आरोप

Property Row: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के पूर्व प्रधानमंत्री सरदार तनवीर इलियास खान को को गिरफ्तार कर...

More Articles Like This