Masoor Dal Face Pack: टैन को दूर कर देगी मसूर की दाल, बेदाग-निखरी त्वचा के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Masoor Dal Face Pack: गर्मियों में चिलचिलाती धूप से त्‍वचा टैनिंग का शिकार हो जाती है, जिससे चेहरा, गर्दन और हाथ-पैर डल दिखने लगता है. इस मौसम में चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल, मुंहासे और झाइयां भी होने लगती है. ऐसे में इससे निजात पाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं. लेकिन ये उपाय ज्‍यादा कारगर नहीं होते हैं. ऐसे में आप टैन की समस्‍या को दूर भगाने के लिए मसूर की दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

विटामिन और प्रोटीन रिच मसूर की दाल सिर्फ सेहत को ही दुरुस्त नहीं बनाती बल्कि ये हमारी सुंदरता को भी बढ़ाती है. इससे स्किन के दाग धब्बे को दूर कर चमकाया जा सकता है. दरअसल, इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं जो त्‍वचा की रंगत को सुधारने में कारगर है. ये चेहरे के दाग-धब्बे, झुर्रियां या डार्क स्पॉट्स को दूर करने में बेहद कारगर हैं. तो आइए जानते हैं टैन को दूर भगाकर चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए मसूर की दाल का इस्तेमाल कैसे करें.

मसूर फेस पैक के लिए सामग्री

आधा कप दूध

4 चम्मच मसूर दाल

2 चम्मच चंदन

आधा चम्मच हल्दी

नींबू का रस

मसूर फेस पैक बनाने का तरीका

मसूर दाल का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप दूध में 4 चम्मच मसूर दाल डालकर चार घंटों के लिए भिगो दें. नियत समय के बाद इस मिश्रण को ग्राइंडर की मदद से एकदम बारीक पीसकर लें. अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकालें. इसमें आधा चम्मच हल्दी और  2 चम्मच चंदन और नींबू का रस मिक्‍स करें. आपका मसूर दाल फेस पैक तैयार है.

अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे, गर्दन और हाथ-पैर पर लगाएं. लगभग आधे घंटे तक इस पेस्‍ट को लगाएं रखने के बाद पानी से धो लें. इस मसूर दाल के इस पेस्ट को आप हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं. इस पैक से कुछ ही दिनों में आपके स्किन पर फर्क नजर आने लगेगा. इससे सिर्फ़ दाग-धब्बे और टैन से ही निजात नहीं मिलेगी, बल्कि चेहरे की त्वचा का रंग भी साफ होने लगेगा. इस पेस्ट को आप फ्रिज में 4-5 दिन के लिए स्टोर भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- स्लिम ट्रिम फिगर की है ख्वाहिश, तो दिन में सिर्फ आधा घंटा करें ये 5 एक्स‍रसाइज

 

Latest News

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव बीजेपी कितनी सीटें जीतेगी? विदेश मंत्री ने की भविष्यवाणी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा की सीटों को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar)...

More Articles Like This