स्लिम ट्रिम फिगर की है ख्वाहिश, तो दिन में सिर्फ आधा घंटा करें ये 5 एक्स‍रसाइज

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Fitness Tips: चाहें महिला हो या पुरुष, स्लिम ट्रिम फिगर हर कोई चाहता है. फिट रहने से न सिर्फ हेल्‍दी महसूस होता है बल्कि आपकी पर्सनैलिटी भी काफी शानदार और अट्रैक्टिव लगती है. साथ ही इससे कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ता है. जब लोगों की कमर पतली हो या यूं कहे कि स्लिम ट्रिम फिगर हो तो किसी भी तरह का आउटफिट पहने पर अच्‍छा लगता है. ऐेसे में अगर आप भी अपनी कमर को पतला करना चाहते हैं तो कुछ एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती हैं. खास बात ये है कि आप इन्‍हें बहुत ही आसानी से घर में ही कर सकते हैं. पूरे दिन में मात्र आधा घंटा निकाल कर आप खुद को एक दम फिट रख सकते हैं. खासतौर पर ये एक्सरसाइज आपके पेट पर असर करती हैं.

रस्सी कूदना

रस्सी कूदना काफी आसान एक्सरसाइज है, जो आपकी पूरी बॉडी को प्रभावित करती है. इसे आप हर रोज अपने घर में ही कर सकते हैं. यह एक शानदार कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट है. इसको करने से तेजी से वजर कम होता है, जिससे कमर पतली होती है. इसे नियमित रूप से करने से आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है। यह एक्सरसाइज स्ट्रेंथ बिल्डिंग के लिए भी अच्‍छी मानी जाती है.

बाइसाइकिल क्रंच

बाइसाइकिल क्रंच बहुत ही आसान और इफेक्टिव एक्सरसाइज है. इससे पेट और उसके आस-पास की मांसपेशियांओं को मजबूती मिलती है. यह एक्सरसाइज खासतौर पर कमर के लिए अच्छी मानी जाती है. इससे कमर के पास जमी चर्बी कम होता है. पेट भी टोन होता है. बाइसाइकिल क्रंच को आप आसानी से घरमें कर सकते हैं.

रशियन ट्विस्ट

ये एक्‍सरसाइज हाथों और कमर के लिए ज्‍यादा इफेक्टिव है. रशियन ट्विस्‍ट को करने से हाथों और कमर दोनों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, साथ ही चर्बी भी गायब हो जाती है. यूं कहे कि ये एक्सरसाइज फैट कटर के रूप में काम करती है; इसे नियमित रूप से करने पर आपको कुछ ही दिनों में रिजल्‍ट देखने को मिलेगा.

माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज एक असरदार कोर वर्कआउट है. यह पूरे शरीर को अच्छे टोन करती है. मुख्‍य रूप से यह बाहों, पेट के निचले हिस्सों और नाभि के आस-पास के फैट पर कम करने का काम करती है. इससे आपके पेट का फैट कुछ ही दिनों में कम होने लगता है. यह फैट के साथ ही इंच लॉस में भी ज्‍यादा असरदार साबित हो सकता है.

प्लैंक

पेट को एकदम फ्लैट करना या एब्स बनाना चाहते हैं तो प्लैंक आपके लिए बेस्ट एक्सरसाइज हो सकती है. यह आपके पेट, पीठ, बाहों, गर्दन, कंधे और पैरों के फैट को कम करती है. इससे इन एरिया की मांसपेशियां भी स्‍ट्रांग  होती हैं.

ये भी पढ़ें :- Health Tips: इस फल को कच्चा ही खाते हैं लोग, पकने के बाद लगता है खट्टा; गजब के हैं इसके फायदे

 

 

 

Latest News

आंध्र प्रदेश: चुनाव के बीच ट्रक में मिला नोटों का पहाड़, रकम जान हो जाएंगे हैरान

गरिकापाडुः लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने काफी सख्त रुख अपना रखा है. कई...

More Articles Like This