गंजे खोपड़ी पर दोबारा आ जाएंगे बाल, इस तरह करें पुदीना हेयर पैक का इस्तेमाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mint Hair Pack: आज के समय में ज्‍यादातर लोग बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं. वहीं कुछ लोग तेजी से गिरते बालों के वजह से गंजेपन के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे चीज के बारे में बताने वाले हैं जो बाल के किसी भी तरह की समस्‍या को दूर करने में मददगार है. जी हां, हम बात कर रहे हैं सेहत के लिए के लिए वरदान पुदीना के बारे में.

एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर पुदीना स्कैल्प और बालों के लिए बेहद कारगर है. पुदीना से बना हेयर पैक बालों को दोबारा उगाने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए जरूरी है कि बालों के लिए पुदीने का इस्तेमाल आप सही तरीके से करें. तो, आइए जानते हैं पुदीना हेयर पैक कैसे बनाएं और इस्‍तेमाल करें.

पुदीना हेयर पैक बनाने का तरीका

पुदीना हेयर पैक बनाने के लिए कुछ पुदीने की पत्तियां ले. इसमें थोड़ा लौंग और मेथी के बीज डालकर अच्‍छे से पीस लें. पीसने के बाद इसमें एलोवेरा को मिलाएं. इन सब को अच्‍छे से फेंट कर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्‍ट को अपने बालों पर लगाएं. ये हेयर पैक बालों के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है. इसके साथ ही आपके पोर्स को साफ करता है, जिससे बालों तक पोषण पहुंचता है. इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये हेयर पैक उन कारकों को बढ़ावा देने का काम करता हैं जिससे बालों की रिग्रोथ होती है.

पुदीना हेयर पैक के फायदे

1. डैंड्रफ को करें दूर

डैंड्रफ को खत्‍म करने में पुदीना हेयर पैक कारगर है. ये स्कैल्प में जमा गंदगी को साफ करता है और डैंड्रफ को हटाता है. इसके अलावा ये हेयर पैक उन पोर्स को साफ करता है, जिसमें जब गंदगी जमा हो जाती तो बालों के जड़ों तक पोषण नहीं पहुंच पाता है.

2. स्कैल्प को देता है ठंडई

जिस तरह पुदीना हमारे पेट को ठंडा रखता है उसी तरह स्कैल्प को ठंडा रखने में यह मदद करता है. ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. जिससे बालों की ग्रोथ होती है.

ये भी पढ़ें :- Chaitra Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि? जानिए तिथि और घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

 

Latest News

Shruti Haasan: श्रुति हासन ने शांतनु हजारिका संग तोड़ा 4 साल पुराना रिश्ता! इंस्टाग्राम पर एक दूसरे को किया अनफॉलो

Shruti Haasan: साउथ इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड तक अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाली श्रुति हासन (Shruti Haasan) इन...

More Articles Like This